menu-icon
India Daily
share--v1

Passport: यूपी के इन 13 जिलों के लोगों का अब फटाफट बनेगा तत्काल पासपोर्ट, सिर्फ इतने दिन करना होगा इंतजार

Passport: अगर आप पासपोर्ट बनवाने का प्लान कर रहे हैं और अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आपके लिए शानदार खबर है. यूपी के 13 जिलों के लोगों के लिए अब तत्काल पासपोर्ट बनवाना आसान हो जाएगा.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Passport:  यूपी के इन 13 जिलों के लोगों का अब फटाफट बनेगा तत्काल पासपोर्ट, सिर्फ इतने दिन करना होगा इंतजार

 Passport: अगर आप पासपोर्ट बनवाने का प्लान कर रहे हैं और अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आपके लिए शानदार खबर है. यूपी के 13 जिलों के लोगों के लिए अब तत्काल पासपोर्ट बनवाना आसान हो जाएगा.

जिन 13 जिलों की आज हम बात करने जा रहे हैं, वहां के लोगों को अप्वाइंटमेंट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. दरअसल विदेश मंत्रालय के दिशानिर्देश के बाद गाजियाबाद के बाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में तत्काल कैटेगरी के पासपोर्ट की संख्या बढ़ा दी गई है, जिससे अब तत्काल पासपोर्ट बनवाने वालों को राहत मिलेगी.

बता दें कि गाजियाबाद के रीजनल (क्षेत्रीय) पासपोर्ट ऑफिस में यूपी के 13 जिलों के पासपोर्ट बनते हैं.

अप्वाइंटमेंट की संख्या कम होने से होती थी परेशानी

तत्काल कैटेगरी में अप्वाइंटमेंट की संख्या कम होने के कारण 13 जिलों में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था. लोगों को लंबे समय तक अप्वाइंटमेंट नहीं मिल पाता था. इस समस्या को दूर करने के लिए विदेश मंत्रालय ने तत्काल कैटेगिरी के पासपोर्ट की संख्या में इजाफा किया है.

अब तक होता यह था कि तत्काल कैटेगरी के आवेदन के 10 से15 दिन के बाद अप्वाइंटमेंट मिलता था, कई बार इससे अधिक भी समय लगता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि अब तक हर रोज 250 अप्वाइंटमेंट दिए जाते थे लेकिन अब हर रोज 415 अप्वाइंटमेंट दिए जाएंगे, ताकि लोगों को लंबा इंतजार न करना पड़े.

यूपी के किन-किन जिलों में हैं पासपोर्ट ऑफिस

गाजियाबाद के बाद अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शामली में स्थिति क्षेत्रीय कार्यालयों में भी पासपोर्ट बनाए जाते हैं.

दरअसल जिन लोगों को नौकरी, पढ़ाई या किसी अर्जेंट काम के लिए विदेश जाना होता है वे लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन ऐसे आवेदकों की संख्या कम होने की वजह से इन लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था, लेकिन विदेश मंत्रालय के इस निर्देश के बाद लोगों को राहत मिलेगी.

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: डॉक्टरी के पढ़ाई कर रहे छात्रों के बड़ी खुशखबरी, अब विदेश जाकर कर सकेंगे प्रैक्टिस, मिली मंजूरी