share--v1

हजारों किसानों को लग सकता है तगड़ा झटका! अब ये शर्त पूरी करने पर ही मिलेंगे PM Kisan के 6000 रुपए

पीएम किसान योजना के तहत योग्य किसानों को हर साल 2-2 हजार की तीन किस्तों में कुल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. अब तक इस योजना की 15 किस्त जारी हो चुकी हैं. किसानों को अब इसकी अगली किस्त का इंतजार है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

PM Kisan Yojana: मोदी सरकार ने साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) शुरू की थी इस योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 2000 हजार रुपए की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपए दिए जाते हैं. ये पैसे सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं.

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आपको आसानी से मिली रही होगी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. सम्मान निधि पाने के लिए आपको एक शर्त पूरी करनी होगी.

छानबीन में कई किसान पाए गए अपात्र

दरअसल शुरुआत में देश के हजारों किसानों ने इस योजना में आवेदन कर दिया था और कुछ महीनों तक योजना का लाभ भी लिया, लेकिन फिर सरकार ने अपनी जांच में पाया कि देश के हजारों किसान ऐसे भी हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं लेकिन वे इस योजना का लाभ ले रहे हैं.जांच के बाद अपात्र किसानों से राशि वापस ले ली गई. 

किसानों को त्रिस्तरीय जांच से गुजरना होगा
दरअसल, इस योजना में कोई फर्जीवाड़ा ना हो और पात्र किसानों को सीधे इसका लाभ मिल सके इसके लिए सरकार ने त्रिस्तरीय जांच व्यवस्था की है. तीनों लेवल में से अगर किसी भी लेवल पर किसान अपात्र पाया जाता है तो उसे पीएम किसान निधि का लाभ नहीं मिलेगा. ताजा अपडेट की बात करें तो योजना का लाभ लेने के लिए किसान को पहले प्रज्ञा केंद्र जाकर ई-केवाईसी करानी होगी. उसके बाद अंचल से लैंड सिडिंग अप्रूवल लेना होगा और फिर अंत में आधार सिडिंग करानी होगी.

वीएनओ की मदद लेगी सरकार
 प्रज्ञा केंद्र जाने, बैंक जाने और अंचल स्तर पर अप्रूवल लेने में सीधे-साधे किसानों को परेशानी हो सकती है, इसलिए सरकार ने कृषि विभाग की मदद से गांव-गांव में एक वीएनओ (विलेज नोडल ऑफिसर) का चयन कि है जिनको प्रशिक्षण देकर सिंगल विंडो बहाल कर किसानों की मदद करने का काम किया जाएगा. 

यह भी देखें:

Also Read

First Published : 07 February 2024, 10:50 AM IST