menu-icon
India Daily
share--v1

Indian Railways: इस ट्रेन में सफर करने के लिए नहीं लगता है कोई किराया, पढ़ लिजिए आपके काम की खबर

Free Travel In Train: आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सफर करने के लिए आपको किसी तरह की टिकट लेने की जरूरत नहीं होती है. जी हां, इस ट्रेन में आप मुफ्त में सफर कर सकते हैं.

auth-image
Purushottam Kumar
Indian Railways: इस ट्रेन में सफर करने के लिए नहीं लगता है कोई किराया, पढ़ लिजिए आपके काम की खबर

नई दिल्ली: भारत में आज भी करीब 90 प्रतिशत लोग ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेन से सफर करने के लिए आपके पास वैध टिकट होना अनिवार्य होता है. अगर आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते हैं तो न सिर्फ आपको जुर्माना भरना पड़ता है, बल्कि कई बार आपको जेल तक की हवा खानी पड़ सकती है. ट्रेन में मुख्य तौर पर जनरल, स्लीपर और एसी कोच होते हैं इनमें आपको वैध टिकट लेकर यात्रा करना होता है. आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सफर करने के लिए आपको किसी तरह की टिकट लेने की जरूरत नहीं होती है. जी हां, इस ट्रेन में आप मुफ्त में सफर कर सकते हैं.

इस ट्रेन में नहीं लगता कोई किराया
भारतीय रेलवे की भाखड़ा-नांगल ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कोई किराया नहीं चुकाना पड़ता है. इस ट्रेन से सफर कर आप फ्री में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं. इस ट्रेन को भाखड़ा-नांगल डैम पर इस पार से उस पार जाने के लिए चलाया जाता है. इस ट्रेन से यात्रियों को डैम का भ्रमण कराया जाता है. इस ट्रेन में बैठकर डैम का भ्रमण करने के लिए यात्रियों को कोई किराया नहीं चुकाना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: SBI के रूपे क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे UPI ट्रांजैक्शन, जानिए कैसे

जानिए कहां है भाखड़ा-नांगल डैम
भाखड़ा-नांगल डैम हिमाचल प्रदेश और पंजाब बॉर्डर पर बना है. इस डैम को देखने के लिए देश भर में पर्यटक आए दिन आते हैं. इस ट्रेन के माध्यम से लोग डैम पर इस पास के उप पार जाते हैं. इस ट्रेन के जरिए पर्यटक मुफ्त में 13 किलोमीटर का सफर पूरा करते हैं. इस ट्रेन की खास बात यह है कि इस ट्रेन का कोच लकड़ी ने बना हुआ है और यह ट्रेन डीजल से चलती है. इस ट्रेन में एक बार में करीब 800 लोग मुफ्त में सफर करते हैं. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन के इस टिकट पर कर सकते हैं 56 दिन का सफर, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा