menu-icon
India Daily
share--v1

New Courses: दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हो रहे कई नए कोर्स, 30 सितंबर तक भर सकते हैं फॉर्म

Delhi University: देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस साल से तीन नए पोस्ट ग्रेजुएट प्रोगाम शुरू किए हैं. इन विषयों में प्रवेश पाने के लिए आप इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 सितंबर तक आवेदन कर आवेदन कर सकते हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
New Courses: दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हो रहे कई नए कोर्स, 30 सितंबर तक भर सकते हैं फॉर्म

नई दिल्ली : देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस साल से तीन नए पोस्ट ग्रेजुएट प्रोगाम शुरू किए हैं. इन विषयों में प्रवेश पाने के लिए आप इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 सितंबर तक आवेदन कर आवेदन कर सकते हैं. इन कोर्स में एमए इन हिंदू स्टडीज, एमए इन चाइनीज स्टडीज और पीजी डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी एंड लॉ शुरू हुए है. आइए जानते हैं कि इन कोर्स के लिए कितनी सीटें निर्धारित की गई हैं.

ये अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

हिंदू स्टडीज के लिए किसी भी विषय से बैचलर्स किए कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. वहीं चाइनीज स्टडी के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ बैचलर डिग्री और एक साल का पीजी इंटेसिव एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स इन चाइनीज होना जरूरी है. इसमें पात्रता और अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट से देख सकते हैं. पीजी डिप्लोमा सिक्योरिटी एंड लॉ कोर्स के लिए कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में से किसी में भी या इसके समकक्ष डिप्लोमा लिए कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in पर जा सकते हैं.

इन कोर्स के लिए सीटों की संख्या

एमए इन हिंदू स्टडीज – इस पीजी कोर्स में कुल 60 सीटें उपलब्ध हैं. इन्हें कैटेगरी के हिसाब से इस तरह बांटा गया है. सामान्य श्रेणी के लिए 24 सीटें, ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए 16 सीटें, एससी के लिए 9 सीटें, ईडब्ल्यूएस के लिए 6 सीटें, एसटी के लिए 5 सीटें निर्धारित की गई है..

एमए इन चाइनीज स्टडीज – इस पीजी कोर्स में कुल 49 सीटें उपलब्ध हैं. इनकी संख्या इस तरह विभाजित की गई है. सामान्य श्रेणी के लिए 19 सीटें, ओबीसी के लिए 13 सीटें, एससी के लिए 7 सीटें, ईडब्ल्यूएस के लिए 6 सीटें, एसटी के लिए 4 सीटें निर्धारित की गई है.

पीजी डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरी एंड लॉ – इस पीजी कोर्स में कुल 64 सीटें हैं जिनका विभाजन इस प्रकार है. सामान्य कैटेगरी के लिए 25 सीटें, ओबीसी के लिए 17 सीटें, एससी के लिए 10 सीटें, ईडब्ल्यूएस के लिए 7 सीटें, एसटी के लिए 5 सीटें निर्धारित की गई है.

इसे भी पढे़ं- इंटर पास किए अभ्यर्थियों के लिए बड़ा मौका, इस राज्य में 11 हजार से ज्यादा पदों पर आ गई भर्ती