menu-icon
India Daily
share--v1

खुदाई के दौरान मजदूर ने चलाया फावड़ा तो मिला लाखों साल पुराना खजाना, विशेषज्ञ भी हैरान...

खुदाई के दौरान एक ऐसे ही खजाना मिला है, जो लाखों साल पुराना बताया जा रहा है. खुदाई के दौरान जो भी लाखों-करोड़ों साल पुरानी चीजें मिलती है वो बहुत ही कीमती होती हैं. हम जिस खजाने की बात कर रहे हैं वह अमेरिका के नॉर्थ डकोटा शहर में खुदाई के दौरान मिला है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Science

हाइलाइट्स

  • कोयले की खान में मिला लाखों साल पुराना हाथी का दांत
  • 22.6 किलो वजनी है लाखों साल पुराने हाथी का दांत.

दुनिया अनेक रहस्यों से भरी हैं. आए दिन कुछ न कुछ मिलता रहता है. अक्सर खुदाई के दौरान इंसान को बहुत पुरानी चीजें मिलती है. जिनपर विश्वास कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. खुदाई के दौरान एक ऐसे ही खजाना मिला है, जो लाखों साल पुराना बताया जा रहा है. खुदाई के दौरान जो भी लाखों-करोड़ों साल पुरानी चीजें मिलती है वो बहुत ही कीमती होती हैं. हम जिस खजाने की बात कर रहे हैं वह अमेरिका के नॉर्थ डकोटा शहर में खुदाई के दौरान मिला है.

मिला लाखों साल पुराना दांत


खबरों की मानें तो खुदाई के दौरान एक मजदूर के फावड़ा चलाते ही उसे बहुत पुराना मैमथ का दांत मिला. मैमथ यानी विलुप्त हो चुके हाथी. हाथी के पूर्वज. लाखों साल पुराना हाथी का दांत खुदाई के दौरान खदान के अंदर विलुप्त हो चुकी एक नदी में मिला. मजदूर के फावड़ा चलाते ही उसे जमीन के अंदर दबा 2 मीटर लंबा विशाल हाथी का दांत मिला. एक अनुमान के मुताबिक हाथी का यह दांत 10 हजार साल से 1 लाख साल पुराना बताया जा रहा है. जिस खदान में हाथी का दांत मिला है वहां प्रत्येक वर्ष लाखओं टन लिग्नाइट कोयले का उत्पादन किया जाता है.

 

वैज्ञानिक करेंगे अध्ययन

खुदाई के दौरान हाथी के विशालकाय दांत के अलावा लाखों साल पुरानी 20 से अधिक हड्डियां भी मिली हैं. हाथी के दांत और हड्डियों के मिलने से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिका के नॉर्थ डकोटा में मैमथ (हाथी) की संख्या ज्यादा रही होगी.

जब इस बारे में विशेषज्ञों को जानकारी मिली तो वो भी हैरान रह गए. उनका कहना है कि दांत के हिसाब उस समय के हाथी आज के हाथियों से बहुत विशालकाय रहे होंगे. विशेषज्ञ हड्डियों और विशालकाय दांत की जांच कर रहे हैं. इससे कई प्रकार की जानकारियां मिल सकती हैं.


इतना है दांत का वजन

इस विशालकाय दांत का वजन 22.6 किलोग्राम से अधिक है. हालांकि, यह बहुत ही नाजुक भी है.  जीवाश्म वैज्ञानिकों ने दांत को नियंत्रित निर्जलीकरण के लिए इसे प्लास्टिक में लपेटकर सुरक्षित कर दिया है. खदान में जिस कंपनी का टेंडर वह लाखों साल मिले हाथी के दांत और हड्डियों को दान करेगी.