share--v1

अब ग्रेनो वेस्ट तक दौड़ेगी नोएडा मेट्रो, नए कॉरिडोर को हरी झंडी, होंगे ये स्टेशन

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर इंटरचेंज स्टेशन के साथ नोएडा एक्सटेंशन तक अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए डीपीआर को मंजूरी दी है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. खबर है कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी NMRC बहुत जल्द नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) से जोड़ते हुए एक नए मेट्रो कॉरिडोर बनाने का काम शुरू करने जा रहा है, जो नॉलेज पार्क 5 तक होगा. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन बोर्ड ने बैठक में इससे जुड़े हुए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. अब डीपीआर को उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. 

एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू होकर ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन तक जाएगा. नोएडा एक्सटेंशन जिसे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नाम से भी जाना जाता है, उस इलाके में लाखों लोगों का घर है. इस क्षेत्र में मेट्रो रेल कनेक्टिविटी और बस सेवा के लिए पिछले कुछ सालों से स्थानीय लोगों की ओर से मांग उठती रही है. 

योजना में 2991.60 करोड़ रुपये की लागत 

एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि योजना में 2991.60 करोड़ रुपये की लागत से 17.43 किलोमीटर लंबे मार्ग पर 11 स्टेशन बनाए जाएंगे. इस पूरे नए मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 17 पॉइंट 435 किलोमीटर होगी. नए एलाइनमेंट से ढाई किलोमीटर रूट और लंबा होगा. एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू होकर ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन तक जाएगा. इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा पश्चिम क्षेत्र और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के यात्रियों को तेज और सीधी कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा.

Also Read

First Published : 06 February 2024, 01:57 PM IST