share--v1

IRCTC Ticket News: रेलवे ने यात्रियों को दी खुशखबरी! जानें टिकट कंफर्म से जुड़ा नया नियम जो बचाएगा पैसे

IRCTC Ticket News: आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए नई सेवा शुरू की है. नई सेवा के आने जाने से यात्रियों को फायदा होगा. नई सेवा टिकट कंफर्म और वेटिंग टिकट को लेकर है.

auth-image
India Daily Live

IRCTC Ticket News: ट्रेन से यात्रा करने वालों को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है. यात्रियों को ट्रैवल का अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए आईआरसीटीसी नया फीचर लेकर आया है. अगर आपने टिकट बुक की और टिकट कंफर्म नहीं हुई तो पैसे नहीं कटेगा. जब टिकट कंफर्म होगा पैसा तभी कटेगा. आइए जानते हैं कि आईआरसीटीसी कौन सी सुविधा लेकर आया है.

जब ऑनलाइन टिकट बुक करते थे अगर उनका टिकट बुक कंफर्म नहीं होता तो पैसा रिटर्न हो जाता है. लेकिन पैसे तुरंत नहीं रिटर्न होते. कुछ दिनों का समय लगता है. अब आपको पैसों के लिए कुछ दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि पैसे आपके अकाउंट से कटेंगे ही नहीं. इस सुविधा के आ जाने से उन लोगों को अधिक फायदा होगा जिन्हें अधिकतर यात्रआ करती रहनी पड़ती है. 

नहीं कटेगा पैसा

IRCTC रेलवे यात्रियों के लिए ऑटो पे का फीचर लेकर आया है. इस फीचर का इस्तेमाल करने पर  पैसे तभी कटेंगे जब टिकट कंफर्म होगी. अगर आपने तत्काल या फिर वैसे ही टिकट बुक की और वेटिंग में चली गई तो आपके अकाउंट से पैसे नहीं कटेंगे. लेकिन आपके अकाउंट में उतना पैसा ब्लॉक हो जाएगा जितने का टिकट होगा. ऑटो पे का फीचर आ जाने से तत्काल टिकट करने वालों को अब पैसे कटने की समस्या नहीं आएगी. टिकट कंफर्म होने के बाद ही पैसा कटेगा. हालांकि, तत्काल टिकट को जो शुल्क है वो कटेगा. 

ऐसे करें ऑटे पे फीचर का इस्तेमाल

जैसे ही आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा. लेकिन अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो आपके बैंक अकाउंट में ब्लॉक पैसा अनब्लॉक हो जाएगा. ऑटो पे का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस विकल्प को सिलेक्ट करना होगा. अगर आप आईआरसीटीस के जरिए टिकट बुक कर रहे हैं तो पेमेंट प्रोसेस में एंट्री करते ही दाईं ओर ऊपर ऑटो पे का फीचर होता है. उस पर क्लिक करना होगा.

Also Read

First Published : 24 February 2024, 10:18 PM IST