menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश के दिनों में अगर आप गठिया के दर्द से है परेशान तो राहत के अपनाएं यह उपाय

ARTHRITIS: गठिया एक ऐसा रोग है जिससे आजकल अधिकतर लोग परेशान दिखाई देते है. वैसे तो गठिया सामान्य तौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में देखने को मिलती है लेकिन कम उम्र के लोग भी इससे प्रभावित नजर आते है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
बारिश के दिनों में अगर आप गठिया के दर्द से है परेशान तो राहत के अपनाएं यह उपाय

नई दिल्ली: गठिया एक ऐसा रोग है जिससे आजकल अधिकतर लोग परेशान दिखाई देते है. वैसे तो गठिया सामान्य तौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में देखने को मिलती है लेकिन कम उम्र के लोग भी इससे प्रभावित नजर आते है. अगर बारिश के मौसम में गठिया की बात की जाए तो इस मौसम में गठिये का दर्द कुछ ज्यादा ही लोगों को परेशान करता है. यह एक ऐसा दर्द होता है, जो शरीर के किसी जोड़ पर हो सकता है. सर्दी और मानसून का मौसम भी गठिया को ट्रिगर कर कर सकते हैं. इस समय मानसून का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर आपको गठिया का दर्द ज्यादा परेशान करता है, तो इस स्थिति में आपको इन उपायों को ध्यान में रखना चाहिए.

1- अगर आप मानसून में गठिया के दर्द से परेशान हैं तो नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें. इससे बॉडी फ्लैक्सिबल होगी और गठिया के दर्द से आराम मिल जाएगा. इसके साथ अगर आप वजन कंट्रोल कर पाते है तो आप गठिया जैसे जटिल रोग को मात दे सकते है. वजन ज्यादा होने से गठिया का दर्द बढ़ सकता है. जोड़ों पर दबाव कम करने के लिए वजन कंट्रोल करने पर ध्यान देने वाला व्यक्ति गठिया जैसे रोग से निजात पा सकता है. 

2- मानसून के दिनों में गठिया के दर्द से आराम दिलाने में हेल्दी आहार काफी कारगर साबित होते है. इसलिए खाने में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन को जरूर शामिल करें. गर्म भोजन और पीने के लिए गर्म पानी का ही उपयोग करें. साथ ही भोजन में घी या तिल का तेल डालकर पकाएं. जिससे अर्थराइटिस यानी गठिया का दर्द कम होता है और उससे काफी हद तक राहत मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: बंगाल हिंसा पर ममता के वार पर रविशंकर प्रसाद का जवाबी पलटवार, 'आपको शर्म आ रही है कि...'

3- बारिश के मौसम में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म या ठंडी सिंकाई करें. इससे काफी हद तक राहत मिल जाती है. मानसून में दर्द से राहत के लिए रोजाना अपने शरीर की गर्म तिल के तेल से मालिश करें. इसके साथ ही नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इससे शरीर में नमी और ठंड का प्रभाव कम हो जाता हैं. इससे दर्द में काफी राहत मिलती है.

4- हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक तनाव गठिया के दर्द को काफी हद तक बढ़ा सकता है. इसलिए योग, ध्यान या गहरी सांस जैसी आराम पहुंचाने वाली व्यायाम करें. हल्के जोड़ो के व्यायाम आपको नमी के कारण होने वाले दर्द से राहत पहुंचाने का काम कर सकता है. इसमें सीढ़ियों का इस्तेमाल सबसे आसान उपायों में से एक है.

यह भी पढ़ें: "राम, श्याम और वाम' ने कराई पंचायत चुनावों में हिंसा" जानें किस पर ममता बनर्जी ने फोड़ा ठीकरा