menu-icon
India Daily
share--v1

बाबा अमरनाथ और चार धाम के खुलने वाले हैं कपाट, दर्शन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Char Dham Yatra : अगर आप भी चार धाम या फिर अमरनाथ की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. आप इन आसान तरीकों से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
amarnath

Char Dham Yatra : चार धाम और अमरनाथ यात्रा के लिए जाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. हिंदू धर्म में चार धाम की यात्रा को बेहद ही पवित्र माना गया है. इसके लिए सोमवार 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. आप कुछ आसान से स्टेप्स को अपनाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

अमरनाथ की यात्रा पर जाने वालों के लिए 4 बैंकों की 540 शाखाओं में और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराया जा सकता है. 

अमरनाथ की यात्रा पर जानें के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए पंजीकरण की शुरुआत हो गई है. इसके लिए आप 4 बैंकों को अलॉट किया गया है. इसमें जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट और यस बैंक शामिल हैं. इन बैंक्स की 540 शाखाओं में जाकर आप अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही आप श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

ये लोग नही जा पाएंगे यात्रा पर 

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की उम्र 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही 6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिला का भी पंजीयन नहीं हो सकेगा. इसके साथ ही सभी श्रद्धालुओं को अधिकृत चिकित्सकों व चिकित्सा केंद्रों द्वारा बनाए गए हेल्थ सर्टिफिकेट दिखाने होंगे. 

कब से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

साल 2024 में अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 29 जून से होगी और यह यात्रा रक्षाबंधन के दिन 19 अप्रैल तक रहने वाली है. इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है तो आपको आवेदन के साथ ही फोटो, 250 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस, ग्रुप लीडर का नाथ, मोबाइल नंबर और ईमेल सहित पता देना होगा. 

चार धाम यात्रा की यात्रा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

चारधाम की यात्रा के लिए आप 15 अप्रैल सोमवार से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. इसके लिए आप रजिस्टर्ड वेबसाइट, ऐप, वाह्ट्सएप व टोल फ्री नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के लिए आप उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय के कॉल सेंटर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ऋषिकेश में भी आप चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में बनाए गए 8 रजिस्ट्रेशन काउंटर से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही आप 8394833833 पर Yatra (यात्रा) लिखकर मैसेज करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा आप टोलफ्री नंबर 0135-1364 पर कॉल करके और touristcarettarakhand मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.