share--v1

LIC Share: अभी और कितना भागेगा LIC का शेयर, होल्ड करें या बेचें, जानें एक्सपर्ट्स की राय

वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में LIC का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 49 फीसदी उछलकर 9441 करोड़ रुपए पहुंच गया.  इस दौरान प्रीमियम से इसकी कुल आय 4.67 फीसदी उछलकर 1.17 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

LIC Share Latest News: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयरों में इस वक्त जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. इस साल में अब तक यह शेयर 30 प्रतिशत चढ़ा है, जबकि पिछले एक साल में यह शेयर 80% चढ़ चुका है. सोमवार को शुरुआती मार्केट सत्र के दौरान भी इस शेयर में 4 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली, हालांकि फिलहाल यह शेयर 2.68% की गिरावट के साथ 1055 पर ट्रेड कर रहा है.

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में अपने भाषण के दौरान एलआईसी का नाम लिया था, इसके अलावा केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने हाल ही में शानदार तिमाही नतीजे पेश किए हैं जिसके बाद से इस शेयर में लगातार तेजी का दौर जारी है.

भारत की सबसे मूल्यवान सरकारी कंपनी बनी
हाल ही में एलआईसी बाजार पूंजीकरण के मामले में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को पछाड़कर भारत की सबसे मूल्यवान सरकारी कंपनी बन गई है.  खबर लिखे जाने तक एलआईसी का बाजार पूंजीकरण 6.81 लाख करोड़ हो गया है जबकि एसबीआई का बाजार पूंजीकरण 6.38 लाख करोड़ रुपए है. बता दें कि सरकार की एलआईसी में 96 प्रतिशत हिस्सेदारी है. मई 2022 में आईपीओ के समय सरकार ने कंपनी में केवल 3.5% हिस्सेदारी बेची थी. LIC का आईपीओ अब तक का देश का सबसे बड़ा आईपीओ था.

कैसे रहे दिसंबर तिमाही के नतीजे
वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में LIC का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 49 फीसदी उछलकर 9441 करोड़ रुपए पहुंच गया.  इस दौरान प्रीमियम से इसकी कुल आय 4.67 फीसदी उछलकर 1.17 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई.

कई और प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी
एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि आने वाले दिनों में कंपनी कुछ और प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी में हैं. उन्होंने आगे कहा कि  हमारे कुछ कारोबार में सुधार की ढेरों संभावनाएं दिख रही है.

कंपनी को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय
बाजार के जानकारों की मानें तो LIC  का शेयर अगले एक साल में 1300 का लेवल टच कर सकता है. 9 फरवरी को इस शेयर ने 1175 के अपने रिकॉर्ड हाई को टच किया था.

CapitalMind के दीपक शेनॉय ने 18 दिसंबर को एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा था कि एलआईसी आने वाले दो सालों में देश की आठ सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनियों में शामिल होने जा रही है.

Disclaimer: ये लेख केवल आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्ती सलाहकार की राय जरूर लें.

यह भी देखें

Also Read

First Published : 12 February 2024, 02:40 PM IST