menu-icon
India Daily
share--v1

Hashtag: सोशल मीडिया का इस तरह बड़ा हथियार बना हैशटैग, ऐसे हुई थी शुरुआत

आज के समय में हैशटैग को एक्स (ट्विटर) का बड़ा हथियार माना जाता है. ट्विटर पर यूजर जब भी एकजुट होकर अपना प्रयोग करते है तो उसमें देखा जाता है कि एक ही हैशटैग पर लाखों लोग अपना समर्थन दे रहे हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
Hashtag: सोशल मीडिया का इस तरह बड़ा हथियार बना हैशटैग, ऐसे हुई थी शुरुआत

आज के समय में हैशटैग को एक्स (ट्विटर) का बड़ा हथियार माना जाता है. ट्विटर पर यूजर जब भी एकजुट होकर अपना प्रयोग करते है तो उसमें देखा जाता है कि एक ही हैशटैग पर लाखों लोग अपना समर्थन दे रहे हैं. इसको लेकर यह भी कहा जाता है किसी भी हैशटैग को जब बहुत ज्यादा यूजर्स अपना समर्थन करके पोस्ट करते है तो उस मामले में सरकार या संस्थान या फिर जिसके लिए हैशटैग चलाया जाता है उसपर बड़ा असर देखने को भी मिलता है. साथ ही यूजर अपने पोस्ट पर रीच बढ़ाने के लिए भी हैशटैग का प्रयोग करते हैं.

2007 में हुई थी पहली बार शुरुआत

साल था 2007 जब अमेरिका के क्रिस मोसिना ने पहली बार हैशटैग (#) का प्रयोग किया था. सिलिकॉन वैली में काम करते हुए क्रिस ने पहली बार हैशटैग का यूज किया था. हालांकि इस संबंध में ट्विटर के सह संस्थापक बिज स्टोन ने भी एक बार अपना दिलचस्प किस्सा शेयर किया था. बिज स्टोन ने बताया था कि क्रिस मोसिन उनके मार्केटिंग स्पेशलिस्ट थे. एक दिन वो ट्विटर के ऑफिस आए. बिज ने बताया कि उस समय ट्विटर की शुरुआत ही हुई थी. क्रिस ने ऑफिस आकर हमारे साथ सभी कर्मचारियों को कुछ जरुरी सलाह दी. इसी दौरान उन्होंने हैशटैग के बारें में सबको बताया था. हालांकि बिज इस मामले में बताते है कि वह उस दौरान किसी दूसरे कामों में व्यस्त होने की वजह से इस बात पर ध्यान नहीं दे सके. कुछ देर बाद बिज ने क्रिस की बात को समझकर उस पर अमल किया. जिसके बाद 23 अगस्त 2007 को पहली बार ट्विटर द्वारा हैशटैग का प्रयोग करके ट्विट किया. जिसके बाद धीरे-धीरे यह लोकप्रिय होने लगा. हालांकि इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसको सबके लिए आसान कर दिया गया.

इस तरह हो चुका है प्रयोग

आज के समय में हैशटैग सोशल मीडिया का बड़ा हथियार इस तरह बन चुका है कि लोग अपना विरोध या समर्थन जताने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रयोग करते हैं. अभी कुछ समय पहले ही छात्र रेलवे की भर्ती को लेकर हैशटैग का बड़ा प्रयोग किए थे. इसके अलावा भी कई तरह के हैशटैग का प्रयोग करके लोग अपना समर्थन या विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं. जैसे शाहरुख खान की फिल्म जवान को लेकर विरोध और समर्थन को लेकर इस समय हैशटैग चलाया जा रहा है.
हैशटैग की शुरुआत के बाद 2009 के अंत आते-आते ट्विटर ने भी इस आइडिया को माना और हैशटैग को सबके लिए शुरू कर दिया. इसके बाद तो हैशटैग तीर की तरह चल पड़ा. इसका प्रभाव इस कदर हुआ कि हैशटैग ट्विटर से निकलकर फेसबुक, लिंक्डइन, और इंस्टाग्राम पर भी पूरी तरह स्थापित हो गया.

इसे भी पढ़ें- Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा और पासपोर्ट, जानिए भारतीय रेल क्यों करती है ऐसा ?