menu-icon
India Daily
share--v1

इस सरकारी स्कीम ने निवेशकों का पैसा कर दिया डबल, आपके पास भी है निवेश का शानदार मौका

सरकारी सिक्योरिटी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में जिसने भी निवेश किया उसकी चांदी कट गई. मोदी सरकार ने 26 नवंबर 2015 में ये गोल्ड बॉन्ड जारी किये थे.

auth-image
Sagar Bhardwaj
इस सरकारी स्कीम ने निवेशकों का पैसा कर दिया डबल, आपके पास भी है निवेश का शानदार मौका

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकारी सिक्योरिटी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में जिसने भी निवेश किया उसकी चांदी कट गई. मोदी सरकार ने  26 नवंबर 2015 में ये गोल्ड बॉन्ड जारी किये थे. स्कीम में जिसने भी निवेश किया था उसका पैसा डबल हो गया.  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज 30 नवंबर को मैच्योर हो रही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी सिक्योरिटी है जिसे सोने के ग्राम में दर्शाया जाता है.

RBI जारी करता है  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है, इसलिए इसकी पूरी गारंटी सरकार की होती है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. हर 6 महीने पर यह पैसा निवेशकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.

हालांकि कुछ निवेशकों ने मैच्योरिटी से पहले ही इसका रिडेम्प्शन कर लिया. आरबीआई के  आंकड़ों के अनुसार, 20 नवंबर 2023 तक  1552953 यूनिट यानी 1.55 टन सोने की कीमत के बराबर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का प्रीमैच्योर रिडेम्प्शन हुआ है. निवेशकों ने अभी तक कुल 6 फीसदी  यूनिट मैच्योरिटी से पहले बेचे हैं.  इससे पहले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए कुल 913571 यूनिट की खरीद की गई थी.

आपके पास भी है इस स्कीम में निवेश का मौका

सीरीज की मैच्योरिटी के बाद भी निवेशकों के पास इस स्कीम में निवेश का मौका होगा. यह स्कीम उन निवेशकों को ज्यादा पसंद आई जो सुरक्षित निवेश में यकीन रखते हैं. स्कीम में निवेश पर FD से ज्यादा रिटर्न मिला है. FD में निवेश पर आपको सालाना 7 फीसदी का ब्याज मिलता है.

एफडी में निवेश पर आपका पैसा करीब 10 साल में डबल होगा. 30 नवंबर 2023 को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज मैच्योर हो जाएगी. इसके बाद इसकी अगली सीरीज रिलीज होगी जिसमें आप भी निवेश कर सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का होता है, हालांकि निवेशक मैच्योरिटी से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  जब भी हो पैसों की जरूरत, इंश्योरेंस पॉलिसी करेगी मदद; क्या आप जानते हैं बीमा पॉलिसी के ये फायदे