share--v1

Paytm Crisis: मनी लॉन्ड्रिंग केस में पेटीएम को एक और बड़ा झटका, पेमेंट बैंक पर लगा मोटा जुर्माना

Paytm Crisis: वित्त मंत्रालय की खुफिया इकाई ने पेटीएम को बड़ा झटका दे दिया है. इकाई को खबर मिली थी कि पेटीएम अवैध गतिविधियों में लिप्त है.  

auth-image
India Daily Live

Paytm Crisis: वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक को बड़ा झटका दिया है. मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (Prevention OF Money Laundering Act) के तहत वित्त मंत्रालय की खुफिया इकाई FIU-IND ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर 'नियमों का उल्लंघन" करने के लिए 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह पेटीएम पेमेंट बैंक के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं.

शुक्रवार को फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि पेटीएम को लेकर FIU-IND ने जांच शुरू की थी जिसमें पाया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने दायित्वों का उल्लंघन किया है. 

वित्त मंत्रालय की खुफिया इकाई ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों से जानकारी प्राप्त करने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच शुरू की थी. जानकारी मिली थी की पेटीएम की कुछ संस्थाएं और उनका व्यापार नेटवर्क अवैध गतिविधियों में लिप्त है.

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर जुर्माना लगाने का आदेश बीते महीने 15 फरवरी को दिया गया था.  भारतीय रिजर्व बैंक ने 14 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को संचालन की अवधि को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया था. 

मूल कंपनी पेटीएम के बोर्ड ने जैसे अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ कई अंतर-कंपनी समझौतों को बंद करने की मंजूरी दी उसके कुछ घंटों बाद ही पेटीएम पेमेंट बैंक पर FIU-IND की ओर से लगाए गए जुर्माने की खबर सामने आई. 

शुक्रवार को शेयर बाजार में पेटीएम पेमेंट बैंक के शेयरों में उछाल देखी गई. इसके शेयर 20 रुपये यानी करीब 5 फीसदी बढ़कर 423.45 रुपये पर बंद हुए.

 

Also Read