share--v1

5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा, घर बैठे ऐसे बनवाएं 'आयुष्मान कार्ड'

मोदी सरकार लगातार आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा रही है. 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ियों को भी आयुष्मान कार्ड का लाभ देने का ऐलान किया था.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Ayushman Card Online Application: देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के पात्र लोगों को पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. पीएम मोदी ने 23 दिसंबर 2018 को इस योजना को लॉन्च किया था.

योजना का लाभ केवल आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) धारकों को ही मिलता है, इसलिए आपको सबसे पहले आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है. इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना चाहती है, इसी इरादे से सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की, जिसके तहत आयुष्मान कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के नियम को आसान बनाया गया है.

घर बैठे ऐसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

  • आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको https://nha.gov.in/ पर जाना होगा, यहां जाकर बेनिफिशियरी  विकल्प पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालें.

 

  • मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से वेरिफाई करें. इसके बाद Ration Card For Ayushman Card का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां अपने परिवार का नाम खोजें और जिस व्यक्ति के नाम का कार्ड बनवाना है, उसकी डिटेल भरें.

 

  • वेफेरिफिकेशन के लिए आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा और आधार नंबर से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे आपको वेरिफाई करना होगा. वेरिफिकेशन के बाद एक कंसेट फार्म खुलेगा, जिसके सभी विकल्पों को आपको टिक करना होगा. अंत में आपको दाईं ओर दिए गए अलाऊ के बटन को दबाना होगा.

 

  • जिन लोगों के नाम से आयुष्मान कार्ड बनना है उनका नाम स्क्रीन पर लाभार्थी के रूप में नीले बाक्स में दिखेगा. बाक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार पर ओटीपी का ऑप्शन चुनें. आधार वेरिफिकेशन के बाद फिर पेज के दाईं ओर कैप्चर फोटो के नीए आइकन पर क्लिक करें. मोबाइल से फोटो खींचकर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें. अंत में फॉर्म में दी गई सारी जानकारी एक बार फिर से चेक कर लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें. 

यह भी देखें

Also Read

First Published : 07 February 2024, 11:31 AM IST