share--v1

Byju Raveendran: खुद की बनाई कंपनी के बोर्ड से ही बाहर हुए बायजू रवींद्रन, जानें क्यों

शुक्रवार को हुई कंपनी की ईजीएम में शेयरधारकों ने सर्वसम्मति से कंपनी के फाउंडर बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से हटाने के पक्ष में वोट किया.

auth-image
India Daily Live

Byju's News: एडटेक कंपनी बायजूस के फाउंडर बायजू रवींद्रन को बड़ा झटका दिया है. कंपनी के मैनेजमैंट और शेयरहोल्डर्स ने रवींद्रन को बोर्ड से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. शुक्रवार को हुई कंपनी की ईजीएम (Extraordinary General Meeting) में शेयरधारकों ने सर्वसम्मति से कंपनी के फाउंडर बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से हटाने के पक्ष में वोट किया.

रवींद्रन ने वोटिंग को बताया अवैध
कंपनी में लगभग 26 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाला बायजू रवींद्रन ने इस वोटिंग को अवैध बताया. रवींद्रन और उनके परिवार के सदस्य इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे. कंपनी में लगभग 60% हिस्सेदारी रखने वाले शेयरधारकों ने कंपनी की लीडरशिप और गवर्नेंस में बदलाव के प्रस्तावों को पारित करने के पक्ष में वोट किया था.

बता दें कि रवींद्रन की लीडरशिप में कंपनी लगातार घाटे में जा रही थी, इसलिए निवेशकों ने रवींद्र की लीडरशिप वाले मैनेजमेंट को बदलने के पक्ष में वोट किया, जिन शेयरहोल्डर्स ने यह बैठक बुलाई थी उनकी बायजूस में करीब 30% से ज्यादा हिस्सेदारी है.

13 मार्च तक जारी नहीं होगा वोटिंग का परिणाम
इस EGM का परिणाम 13 मार्च तक लागू नहीं होगा, क्योंकि कर्नाटक हाई कोर्ट उस दिन कुछ निवेशकों के कदम को चुनौती देने वाली रवींद्रन की याचिका पर सुनवाई करेगा. बता दें कि 21 फरवरी को हाई कोर्ट ने बायजूस के शेयरधारकों की ओर से बुलाई गई EGM पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था.

लगातार घाटे में जा रही थी कंपनी
रवींद्रन के सीईओ रहते बायजूस लगातार घाटे में जा रही थी. वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को 8,245 करोड़ का घाटा हुआ है. वहीं 2021 में कंपनी को  4,564 करोड़ का घाटा हुआ था. 2022 में कंपनी का टोटल रेवेन्यू 5,298 करोड़ रहा जबकि 2021 में कंपनी का रेवेन्यू 2,428 करोड़ रुपए था.

 

 

Also Read

First Published : 24 February 2024, 08:19 AM IST