share--v1

AI एजेंट लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन बनी Air India, कस्टमर्स के सवालों के जवाब देगा Agent Maharaja

AI Maharaja : एयर इंडिया एआई सर्विस लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई है. आज कंपनी ने 'महाराजा' नाम  के अपने एआई एजेंट को लॉन्च कर दिया है.

auth-image
Gyanendra Tiwari

AI Maharaja : एयर इंडिया एआई सर्विस लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई है. आज कंपनी ने 'महाराजा' नाम  के अपने एआई एजेंट को लॉन्च कर दिया है. कंपनी की ओर से इस प्रोजेक्ट की टेस्टिंग मार्च 2023 से की जा रही थी. एजेंट महाराजा एक दिन में 6,000 सवालों के जवाब दे सकता है. महाराजा हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में बोल सकता है. एयर इंडिया को टाटा संस चलाती है.
 

1300 'टास्क करने में सक्षम है Agent Maharaja 
 

एयर इंडिया के लिए महाराजा एआई एजेंट को माइक्रोसॉफ्ट की Azure OpenAI ने बनाया है. यह एजेंट फ्लाइट की अलग-अलग कस्टमर्स को मैनेज करने में सक्षम है. जैसे फ्लाइट का स्टेटस लगेज, पैकिंग प्रतिबंध, चेक-इन प्रक्रियाएँ, फ़्रीक्वेंट फ़्लायर पुरस्कार, हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग, उड़ान परिवर्तन और रिफंड आदि प्रकार की 1300 से अधिक सर्विस को एआई महाराज मैनेज कर सकता है.

 

ग्राहकों  के लिए समर्पित है Air India

एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी ने कहा, "हम हर एक चैनलों पर अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सर्विस और अनुभव अपने ग्राहकों को देने के लिए समर्पित हैं. हम अपने कस्टमर्स की बदलती प्राथमिकताओं का जल्द से जल्द जवाब देने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

एयरलाइन के फील्ड में एआई बेस्ड चैटबोट आने से ग्राहकों के सवालों का जवाब देने के लिए मानव कर्मियों की निर्भरता कम होगी. कंपनी के अनुसार नई एआई सेवा आने के बाद से जहां इंसानों की बैंडविथ ज्यादा लगती और काम पर उनका सही से फोकस नहीं हो पाता है कर्मचारी किसी कठिन समस्या का निर्धारण करने के लिए सही से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें-  Alert: इन WhatsApp मैसेजों पर कर दिया क्लिक तो खाली हो जाएगा Bank Account, ऐसे करें बचाव