menu-icon
India Daily
share--v1

कमाई के लिए रहें तैयार, अगले तीन दिनों तक अडाणी का यह शेयर भरेगा रफ्तार!

अडाणी कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल में दमदार रिटर्न दिया है. इस अवधि में अडाणी ग्रुप की कई कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों का पैसा लगभग दोगुना कर दिया है. इसी बीच अडाणी की एक और कंपनी आपको अगले तीन दिनों तक मोटी कमाई का मौका देने जा रही है. आइए जानते हैं उस कंपनी के बारे में...

auth-image
India Daily Live
adani ports
Courtesy: social media

Business News: अडाणी समूह की एक दमदार कंपनी आपको अगले तीन दिनों तक मोटी कमाई का मौका देने जा रही है और इस कंपनी का नाम है अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनॉमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports & SEZ). दरअसल अडाणी पोर्ट्स ने 6 रुपए प्रति शेयर का फाइनल डिविडेंड देने का ऐलान किया है जिसके लिए Ex Date 14  जून 2024 रखी गई है. ऐसे में कंपनी के शेयर में 14 तारीख तक कमाई का मौका बन सकता है.

क्या होती है Ex Date 
दरअस्ल, डिविडेंड पाने के लिहाज से Ex Date  डेट एक महत्वपूर्ण डेट है. अगर आपको किसी भी कंपनी का डिविडेंड पाना है तो आपको Ex Date तक शेयर खरीदना होगा क्योंकि ज्यादातर Ex Date  रिकॉर्ड डेट से दो दिन पहले की रखी जाती है.

क्या होती है रिकॉर्ड डेट
डिविडेंड का लाभ लेने के लिए आपके डीमेट अकाउंट में रिकॉर्ड डेट वाले दिन उस कंपनी के शेयर होने चाहिए. ऐसे में चूंकि शेयर खरीदारी के दो दिन बाद ही आपके डीमेट अकाउंट में आते हैं इसलिए एक्स डेट वाले दिन या उससे पहले ही शेयर खरीदना जरूरी है अन्यथा आपको डिविडेंड का लाभ नहीं मिलेगा.

14 जून तक कमाई का मौका कैसे
अब चूंकि अडाणी पोर्ट्स ने डिविडेंड पाने के लिए एक्स डेट 14 जून रखी है इसलिए इस डिविडेंड को पाने के लिए निवेशक 14 जून तक शेयर में खरीदारी का मौका ढूंढेंगे, जिससे शेयरों में उछाल आने की उम्मीद है. आप भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं. पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक  Ex Date से तक अक्सर कंपनी के शेयरों में बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में अडाणी पोर्ट्स के शेयरों में भी 14 तारीख तक तेजी बने रहने की पूरी उम्मीद है.