menu-icon
India Daily
share--v1

इस स्कीम के तहत बेटी पैदा होने पर मिल रहे पूरे 21000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

मां-बाप लड़कियों को बोझ न समझें इसके लिए सरकार कई तरह की योचनाएं चला रही है, जिनके तहत लड़की पैदा होने पर परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
इस स्कीम के तहत बेटी पैदा होने पर मिल रहे पूरे 21000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली: मां-बाप लड़कियों को बोझ न समझें इसके लिए सरकार कई तरह की योचनाएं चला रही है, जिनके तहत लड़की पैदा होने पर परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है. आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. इस स्कीम के तहत बेटी पैदा होने पर 21 हजार रुपए दिए जाते हैं.

क्या है 'आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना'

'आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना' हरियाणा सरकार की ओर से चलाई जा रही है. प्रदेश सरकार ने 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या को रकना और लड़की-लड़के के अनुपात को कम करना है. इस योजना को हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से चलाया जाता है.

कब मिलती है ये रकम
हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत अनुसूचित जाति या बीपीएल परिवारों की पहली लड़की और किसी भी जाति से दूसरी संतान यदि बेटी पैदा होती है तो एलआईसी के साथ 21 हजार रुपए का निवेश किया जाता है. बेटी की उम्र 18 साल होने पर यह रकम निकाली जा सकती है.

कौन उठा सकता है योजना का लाभ

 इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के निवासी ही उठा सकते हैं. 22 जनवरी 2015 या उसके बाद  जन्मीं बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा. सरकार का उद्देश्य इस योजना के जरिए राज्य में लड़कों के मुकाबले लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना है.

कैसे करें योजना के लिए आवेदन
.  अधिकारिक वेबसाइट wcdhry.gov.in पर जाएं.

.  Schemes For Children  ऑप्शन पर क्लिक करें.

.  ABHB (Apki Beti Hamari Beti)  पर क्लिक करें.

. अब सभी डॉक्यूमेंट को अटैच कर के डाउनलोड किए गए फॉर्म को आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करा दें.

. वेरिफिकेशन के बाद आपको योजना का लाभ मिलने लगेगा.

यह भी पढ़ें: कटिहार में मुहर्रम जुलूस के दौरान बजरंगबली की मूर्ति क्षतिग्रस्त करने को लेकर बवाल, आक्रोशित लोगों ने आगजनी कर सड़क को किया जाम