menu-icon
India Daily
share--v1

सरकार ने लगायी सेल तो टमाटर खरीदने के लिए टूट पड़े दिल्ली वाले, मात्र इतने घंटो में बिक गए 71 हजार किलो टमाटर

Tomato: दिल्ली के लोगों को भी सरकार ने सस्ता टमाटर मुहैया करा रही है. सरकार दूसरे प्रदेशों से टमाटर खरीद के यहां बेच रही है. दो दिनों के अंदर दिल्ली वालों ने जमकर टमाटर खरीदा. इतना कि देखते-देखते 71 हजार किलो टमाटर बिक गया.

auth-image
Gyanendra Tiwari
सरकार ने लगायी सेल तो टमाटर खरीदने के लिए टूट पड़े दिल्ली वाले, मात्र इतने घंटो में बिक गए 71 हजार किलो टमाटर

नई दिल्ली. देश में पिछले कुछ महीनों से टमाटर (Tomato) की कीमतें आसमान पर है. पिछले कुछ दिनों में इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. सरकार भी टमाटर बेच रही है. दिल्ली के लोगों को भी सरकार ने सस्ता टमाटर मुहैया करा रही है. सरकार दूसरे प्रदेशों से टमाटर खरीद के यहां बेच रही है. दो दिनों के अंदर दिल्ली वालों ने जमकर टमाटर खरीदा. इतना कि देखते-देखते 71 हजार किलो टमाटर बिक गया.

48 घंटे में बिक गए 71 हजार किलो टमाटर
भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) लोगों को टमाटर से राहत देने के लिए दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग स्थानों में टमाटर बेच रही है. एनसीसीएफ की ओर से बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस के लिए टोमैटो सेल लगाई गई थी. 48 घंटे की सेल में सरकार ने कुल  71,500 किलोग्राम टमाटर बेचे. दिल्ली सीलमपुर और आर के पुरम जैसे 70 इलाकों में टोमैटो सेल लगाई गई थी.

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के शिमला में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड की चपेट में आया शिव मंदिर, 30 लोग दबे

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ के अनुसार सस्ते दामों में टमाटर (Tomato) खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जमकर उमड़ी रही. 2 दिनों की सेल में सबसे ज्यादा 12 अगस्त को बिक्री हुई. इस दिन दिल्लीवासियों ने  36.5 हजार किलो टमाटर खरीदा. वहीं 13 अगस्त के दिन दिल्ली वालों ने 35 हजार किलो टमाटर खरीदा.

कितने में बेचा गया टमाटर

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (National Cooperative Consumer Federation of India) द्वारा लगाई गई टोमैटो सेल में एक किलो टमाटर की कीमत 70 रुपए रखी गई थी.

बीते एक महीने से टमाटर की कीमतें देश की चर्चा का मुख्य विषय बनी हुई है. अलग-अलग राज्यों और शहरों में इसकी कीमत 300 रुपए तक पहुंच गई थी. हालांकि, अब इसकी कीमतों में गिरावट आ रही है. बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत दिलाने के लिए एनसीसीएफ बीते 11 जुलाई से टमाटर बेच रही है. सरकार की मानें तो सरकार के दखल के बाद अलग-अलग शहरों में टमाटर की कीमतों में गिरावट आ रही है.

एक रिपोर्ट की मानें तो देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर के दामों में गिरावट देखी जा रही है. यूपी की राजधानी लखनऊ में टमाटर की थोक की कीमत की बात करें तो यह 70 से 80 रुपए बताई जा रही है, जबकि जयपुर में थोक मार्केट में टमाटर 65 से 70 रुपये किलो बिक रहा है.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर की बदल रही आबोहवा, स्वतंत्रता दिवस से पहले हिजबुल आतंकी के भाई ने फहराया तिरंगा, सामने आया वीडियो