share--v1

WhatsApp Helpline To Report Deepfake: कंपनी की नई पहल, WhatsApp की हेल्पलाइन करेगी डीपफेक रिपोर्ट करने में मदद

WhatsApp पर जल्द ही एक हेल्पलाइन जारी की जाएगी जिसके जरिए डीपफेक समेत गलत जानकारी को डिबंक किया जा सकेगा. यह हेल्पलाइन मार्च 2024 में शुरू की जाएगी.

auth-image
India Daily Live

WhatsApp Helpline To Report Deepfake: WhatsApp ने डीपफेक जैसे मामलों से निपटने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. कंपनी ने जल्द ही एक हेल्पलाइन जारी करने जा रही है जिसके जरिए यूजर्स को गलत जानकारी से बचने में मदद मिलेगी. मेटा और मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (MCA) ने घोषणा करते हुए बताया है कि वो जल्द ही WhatsApp पर एक हेल्पलाइन शुरू करेंगे जहां यूजर्स डीपफेक जैसे मामले रिपोर्ट कर पाएंगे. 

MCA एक ऐसा ऑर्गेनाइजेशन है जो गलत जानकारी को खत्म करने का काम करता है. इस नई सर्विस के लिए MCA ने मेटा के साथ साझेदारी की है. WhatsApp हेल्पलाइन एक चैटबॉट होगी जिसे कोई भी यूजर एक्सेस कर पाएगा. यहां पर मैसेज को रिपोर्ट किया जा सकता है. अगर आपको लगता है कि कोई मैसेज गलत जानकारी फैला रहा है या डीपफेक से संबंधित है, तो आप यहां पर उसे रिपोर्ट कर सकते हैं. 

डीपफेक मामलों से मिलेगी राहत:
इस तरह के मैसेज यूजर्स के बीच गलतफहमी पैदा करते हैं. साथ ही लोगों में गलत भावना फैलाते हैं. वहीं, डीपफेक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. रश्मिका मंदाना केस के बाद कई मामले सामने आ गए हैं. इससे बचने के लिए WhatsApp की हेल्पलाइन आपकी मदद कर सकती है. 

डीपफेक एनालिसिस यूनिट:
डीपफेक जैसे मामलों से निपटने के लिए MCA एक डीपफेक एनालिसिस यूनिट बनाएगा जिसमें फैक्ट-चैकिंग मेंबर्स ऑर्गेनाइजेशन भी शामिल होंगे. जो भी जानकारी रिपोर्ट की जाएगी अगर वो सही पाई जाती है या AI-जनरेटेड डीपफेक पाई जाती है तो इसे डीबंक कर दिया जाएगा. साथ ही मैसेजेज को डिलीट कर दिया जाएगा. यह चैटबॉट अंग्रेजी और हिंदी, तमिल और तेलुगु समेत तीन लोकल लैंग्वेजेज में उपलब्ध कराया जाएगा.

यह WhatsApp हेल्पलाइन गलत जानकारी को हटाने में मदद करेगी जिससे यूजर्स में गलतफहमी पैदा नहीं होगी. इस सर्विस को मार्च 2024 तक उपलब्ध कराया जा सकता है. 

Also Read

First Published : 20 February 2024, 04:13 PM IST