menu-icon
India Daily
share--v1

फोन का बैटरी बैकअप हो जाएगा Double! तुरंत बंद कर दें ये 4 सेटिंग्स

अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो इस समस्या से निपटने के लिए आपको फोन की कुछ सेटिंग्स को बंद कर देना होगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Smartphone Battery Increase Tips

Smartphone Battery Increase Tips: स्मार्टफोन्स में बैटरी बैकअप एक आम समस्या है जो हर दूसरे यूजर को परेशान करती है. कई बार बैटरी बैकअप खराब होने के चलते हमें फोन को दिन में 2 बार चार्ज करना पड़ता है. इसके चलते तब ज्यादा दिक्कत होती है जब हमें अर्जेंटली कहीं जाना हो या कोई कॉल करना है और फोन में बैटरी न हो. 

हालांकि, फोन के बैटरी बैकअप को ठीक करने के लिए आप कुछ टिप्स का सहारा ले सकते हैं. यहां हम आपको 4 सेटिंग्स बता रहे हैं जिन्हें अगर आप बंद कर दें तो फोन की बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी. चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में. 

तुरंत बंद कर दें ये 4 सेटिंग: 

  1. अगर आपको अपने फोन पर वाइब्रेशन पसंद है तो आपकी ये आदत फोन की बैटरी जल्दी खत्म कर रही है. बता दें कि कॉल आने पर रिंग के साथ अगर वाइब्रेशन भी होता है तो इससे ज्यादा बैटरी खपत होती है. कई लोग टाइपिंग या टच में भी वाइब्रेशन ऑन करके रखते हैं. यह भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म कर देते हैं. बैटरी बैकअप को सही रखने के लिए इसे बंद कर दें. 

  2. कई लोगों की आदत होती है कि वो फोन में सभी फीचर्स को ऑन रखते हैं जैसे ब्लूटूथ, जीपीएस, वाईफाई, मोबाइस डाटा आदि. बिना वजह इनके ऑन रहने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. इससे आपको बार-बार फोन को चार्ज करना पड़ता है. जरूरत न होने पर इन्हें बंद कर देना चाहिए. 

  3. अगर आपके फोन की ऐप्स का डाटा ऑटो सिंक पर है तो इसे बंद कर दें. इससे ऐप्स लगातार रिफ्रेश होती रहती हैं और फोन की बैटरी खपत होती है. ऑटो सिंक को बंद करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा. फिर गूगल अकाउंट पर जाकर ऑटो सिंक को बंद कर देना होगा. 

  4. अगर आप अपने फोन में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी बैटरी लाइफ खराब करता है. लगातार डिस्प्ले ऑन रहने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. इसे भी आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए.