share--v1

सरकार के आगे Samsung ने टेके घुटने! अब भारत में बनेंगे लैपटॉप

Samsung भारतीय मार्केट में अपनी नोएडा फैक्ट्री में लैपटॉप बनाना शुरू कर रही है. कंपनी इसकी तैयारी जोर-शोर से कर रही है.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • Samsung भारत में बनाएगी लैपटॉप
  • नोएडा प्लांट में बनाया जाएगा लैपटॉप

Samsung Galaxy S24 सीरीज को भारत में बनाया जा रहा है. मेड इन इंडिया यूनिट्स की सेल भी शुरू हो चुकी है. स्मार्टफोन्स को भारत में बनाने के बाद अब कंपनी अपने लैपटॉप भी भारत में ही बनाएगी. Samsung भारतीय मार्केट में अपनी नोएडा फैक्ट्री में लैपटॉप बनाना शुरू कर रही है. कंपनी इसकी तैयारी जोर-शोर से कर रही है. सैमसंग भारतीय मार्केट को अपना दूसरा सबसे बड़ा मैन्यूफैक्चरिंग बेस मानता है. 

कंपनी के अनुसार, "सैमसंग के लिए नोएडा एक अहम प्रोडक्शन बेस है. यह कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बेस है. ग्लोबल डिमांड को देखते हुए इस प्लांट में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. लेकिन जो बदलाव नहीं होगा वो यह है कि यह बेस हमारे लिए बेहद अहम है." सैमसंग कंपनी भारत सरकार की सभी नीतियों का पालन कर रही है.  

क्या होगा इसका फायदा:
जब भारत में ही लैपटॉप बनाए जाएंगे तो भारत में रोजगार बढ़ेगा. साथ ही मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा. कंपनी का कहना है कि वो भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है. इससे एक फायदा और हो सकता है. इस कदम से कंपनी के प्रोडक्ट्स की कीमत कम होने की उम्मीद है जिससे पहले से ज्यादा लोग इन्हें खरीद पाएंगे. 

भारतीय मार्केट में प्रीमियम स्मार्टफोन्स का शेयर काफी तेज से बढ़ रहा है. यही कारण है कि कंपनी ने अपनी सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज फोन्स को भारत में बनाना शुरू कर दिया है और यही कारण है कि सैमसंग लैपटॉप्स को भी भारत में बनाया जाएगा. 

बता दें कि केंद्र सरकार ने कुछ ही महीने पहले लैपटॉप के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया था. सरकार ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना चाहती थी. सरकार लोकल लेवल पर मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है. सरकार ने इसके लिए पीएलआई स्कीम की घोषणा की थी. इसका मतलब यह है कि अगर कोई कंपनी भारत में लैपटॉप बनाती है तो उसे प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 

Also Read

First Published : 02 February 2024, 09:43 AM IST