share--v1

Paytm का मुश्किल समय, RBI ने मदद से किया इंकार

RBI ने Paytm Payments Bank की डेडलाइन और बैंक ट्रांसफर की डेडलाइन को आगे बढ़ाने की तारीख को आगे बढ़ाने से साफ इंकार कर दिया है. चलिए जानते हैं पूरा मामला

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Paytm Payments Bank पर घिरे मुश्किलों के बादल छटने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. 29 फरवरी के बाद से पेमेंट्स बैंक को बंद कर दिया जाएगा और यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसे लेकर Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बात की. लेकिन RBI ने पेटीएम को किसी भी तरह की रियायत देने से साफ इंकार दिया है जिसमें 29 फरवरी की डेडलाइन को आगे बढ़ाना या बैंक ट्रांसफर करना आदि शामिल हैं. 

RBI से बात करने से पहले मंगलवार को विजय शेखर शर्मा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी बात की थी. इस दौरान वित्त मंत्री ने भी Paytm की मदद करने से इंकार कर दिाय था। उन्होंने कहा था कि मिनिस्ट्री इस मामले में कोई कदम नहीं उठा सकती है. इस मामले को RBI ही संभालेगी. 

पेटीएम को खुद करनी होगी बैंकों से बात:
RBI द्वारा शर्मा को कहा गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को बैंकों और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से खुद बात करनी चाहिए. RBI इस मामले में बैकों से कोई फैसला लेने के लिए नहीं कहेगा. खबरों के अनुसार, कई बैंक ऐसे भी हैं जो PPBL ग्राहकों को अपने बैंक में शामिल नहीं करना चाहते हैं. 

आपको बता दें कि पेटीएम पर 3 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट है. इनमें से करीब 20 फीसद यानी करीब 60 लाख लोग पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में RBI की तरफ से मदद न मिलने पर पेटीएम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

सर्विसेज नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल:
पेटीएम पेमेंट बैंक 29 फरवरी के बाद बंद कर दिया जाएगा और ग्राहकों को अपना पैसा निकालने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया गया है.  अगर आप इस बैंक का वॉलेट इस्तेमाल करते हैं तो यह भी बंद कर दिया जाएगा.  इसके अलावा अगर इस बैंक के साथ आपका FASTag जुड़ा हुआ है तो वो भी आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर आपकी कोई EMI इसी बैंक से कटती है तो उसे भी आपको पहले ही क्लियर कराना होगा.  

Also Read

First Published : 07 February 2024, 12:26 PM IST