share--v1

फोन में Internet चल रहा है Slow? ये 6 काम स्पीड कर देंगे Double

अगर आपके फोन में 5G नेटवर्क स्लो चल रहा है तो यहां हम आपको 6 टिप्स दे रहे हैं जो इंटरनेट स्पीड को फास्ट करने में मदद करेंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

auth-image
India Daily Live

5G Internet Speed Boost: Jio और Airtel ने भारत में 5G सर्विसेज उपलब्ध करा दी हैं. अब Vi भी इसी रास्ते पर अग्रसर है. यह 4G की तुलना में करीब 30 फीसद तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराता है. इस सर्विस के साथ बेहतर नेटवर्क कवरेज और तेज इंटरनेट जैसी सर्विसेज मिलती हैं. लेकिन कई बार 5G होने के बाद भी आपके फोन का मोबाइल डाटा धीरे चलने लगता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स को तुरंत चेक करना या बदल लेना चाहिए. 

इंटरनेट कनेक्शन: सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन चेक करें. आपको यह चेक करना होगा कि कहीं आपका फोन 5G से शिफ्ट होकर 4G पर तो नहीं चला गया. इसके लिए सेटिंग्स पर जाना होगा और फिर Cellular Data पर जाना होगा. यहां से आप चेक करें और अगर 5G पर न हो तो उसे सेट करें. 

फोन रिस्टार्ट करें: फोन को रिस्टार्ट करने से कई परेशानियां हल हो जाती हैं. ऐसा करने से फोन रिफ्रेश हो जाता है और नेटवर्क की परेशानी भी कम हो जाती है. 

ऐप्स को करें फोर्स क्लोज: फोन के बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को फोर्स क्लोज करना होगा. ये ऐप्स कई बार नेटवर्क को स्लो कर देती हैं. क्योंकि ये सारा का सारा मोबाइल डाटा खत्म कर देती हैं. ऐप्स भले ही बैकग्राउंड में चल रही हों लेकिन वो डाटा का इस्तेमाल करती रहती हैं. 

कैशे क्लियर करें: आपको फोन और ऐप्स का कैशे क्लियर करना होगा. इससे फोन फास्ट हो जाता है. फोन में कैशे रहने से फोन स्लो हो जाता है. ऐसा करने से फोन का स्पेस भी खाली हो जाता है. 

सॉफ्टवेयर अपडेट: फोन का सॉफ्टवेयर समय-समय पर अपडेट करना बेहद जरूरी है. इससे बग्स फिक्स होते हैं और स्लो इंटरनेट की दिक्कत भी खत्म हो जाती है. 

एयरप्लेन मोड: कई बार फोन को एयरप्लेन मोड पर डालने से स्लो इंटरनेट कनेक्शन की दिक्कत खत्म हो जाती है. इससे नेटवर्क रिफ्रेश हो जाता है. 

Also Read