share--v1

Laptop Cleaning Tips: बिना पैसे खर्च किए घर पर ही साफ हो जाएगा लैपटॉप का कीबोर्ड, ये हैं 5 तरीके

अगर आप लैपटॉप का लगातार इस्तेमाल करते हैं और इसे घर पर ही साफ करना चाहते हैं बिना पैसा खर्च किए, तो चलिए जानते हैं इसके 5 तरीके. 

auth-image
India Daily Live

How to Clean a Laptop Keyboard: लैपटॉप का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. लेकिन इसका ख्याल कम लोग ही रख पाते हैं. क्या आप जानते हैं कि लैपटॉप का कीबोर्ड अगर समय-समय पर साफ न किया जाए तो यह काफी ज्यादा गंदा हो सकता है. हम लोग खाना खाते समय भी इसे इस्तेमाल करते हैं जिससे इसमें तेल, ब्रेड क्रंब्स आदि चले जाते हैं. इससे कीज भी गंदी हो जाती हैं. ऐसे में लैपटॉप के कीबोर्ड को समय-समय पर साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है. 

कई लोग इसके लिए सेंटर पर जाते हैं और वहां पर पैसे देकर क्लीन कराते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही इसे साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जो लैपटॉप के कीबोर्ड को बेसिक तरीके साफ करने में मदद करेंगे. 

पहला तरीका: 
लैपटॉप के अंदर जितनी भी गंदगी जाती है उसे निकालने का सबसे आसान तरीका ये है. सबसे पहले तो आप लैपटॉप को पावर से हटा दें और लैपटॉप को शटडाउन भी कर दें. इसके बाद लैपटॉप को उल्टा करें. जहां कीबोर्ड है उसके बैक साइड पर टैप करें और शेक करें. इससे अंदर जो गंदगी होगी वो आसानी से निकल जाएगी. 

दूसरा तरीका: 
आप कम्प्रेस्ड एयर के जरिए भी कीबोर्ड को साफ कर सकते हैं. यह ध्यान रखना होगा कि कम्प्रेस्ड एयर की कैन के साथ स्ट्रॉ अटैच होना चाहिए. फिर कीबोर्ड को थोड़ा टिल्ट करें और कीज के बीच में स्प्रे करें. इससे अंदर की गंदगी बाहर आ जाएगी. अगर गंदगी कीबोर्ड के ऊपर आ जाती है तो उसे कपड़े से साफ कर दें. 

तीसरा तरीका: 
खाना खाते समय जब हम लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो कीज पर तेल लग जाता है और वो जमा होता रहता है. इसे साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर क्लोथ का इस्तेमाल करें. इससे कीज तुरंत ही साफ हो जाती हैं और गंदगी भी एकदम साफ हो जाती है. 

चौथा तरीका: 
कॉटन बॉल में आइसोप्रोपाइल एल्कोहल लेकर भी कीबोर्ड साफ कर सकते हैं. यह गंदगी को साफ करता है और तुरंत ही सूख जाता है. इससे ऑयली सरफेस अच्छे से साफ हो जाता है. हालांकि, ध्यान यह रखना होगा कि एल्कोहल को सीधे कीबोर्ड पर कभी न डालें. कॉटन बॉल में लेकर ही इसका इस्तेमाल करें. 

पांचवा तरीका: 
कीबोर्ड को डिसइनफेक्टिंग वाइप से साफ करना भी अच्छा विकल्प है. यह कीबोर्ड से जर्म साफ करने का अच्छा तरीका है.

Also Read

First Published : 29 February 2024, 05:58 PM IST