share--v1

आपकी पर्सनल मोमेंट हो जाएंगे लीक, इन 4 तरीकों से चेक करें होटल रूम का हिडेन कैमरा

Hidden Camera in Hotel Room:अगर आप अपने लिए किसी होटल का रूम बुक करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यह जरूर चेक करना चाहिए कि कहीं उस कमरे में हिडन कैमरा तो नहीं है. 

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Hidden Camera in Hotel Room: क्या आप कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं और उसके लिए होटल बुक करना है? अगर हां, तो आज का ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है. आपने कई बार होटल में छिपे हिडन कैमरा के बारे में सुना होगा. इस तरह के कैमरा से लोगों के प्राइवेट मोमेंट कैद कर लिए जाते हैं और फिर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है. इसके लिए फिरौती मांगी जाती है. 

हालांकि, अगर आपको कुछ सतर्कता बरतें तो इस तरह की घटनाओं से बच सकते हैं. यहां हम आपको कुछ जरूरी बातों की जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से कमरे में छिपे हिडन कैमरा को ढूंढ पाएंगे. 

कैसे पहचान सकते हैं कैमरा में हिडन कैमरा है या नहीं:
मार्केट में इतने छोटे कैमरा भी आते हैं जिनका साइज सिक्के के जितना होता है. इन्हें पहचान पाना कई बार बेहद ही मुश्किल होता है. लेकिन थोड़ी सतर्कता आपकी इस काम में मदद कर सकती है. 

  1. आपको होटल के कमरे में जाकर सबसे पहले अपने आस-पास चेक करना होगा. आपको हर उस चीज को चेक करना होगा जिसमें आपको लगता है कि कैमरा छिपा हो सकता है. लाइट, स्विच, टीवी, वॉच, लैम्प आदि में चेक करें. किसी ऐसी चीज को भी देखें जिसमें कैमरा लेंस जैसा कुछ लगा हो. 

  2. आपको लाइट ऑफ करके भी चेक करना चाहिए. पूरे कमरे की लाइट ऑफ कर दें. फिर चारों तरफ देखें कि कहीं से कोई छोटी लाल-हरी लाइट दिखाई दे रही है या नहीं. 

  3. फोन कैमरा को ऑन करें और उसे पूरे कमरे में घुमाएं. इससे भी पता लगाया जा सकता है कि कमरे में कहीं कैमरा तो नहीं है. जिस भी चीज पर शक हो उसे चेक करें. 

  4. थोड़ा पैसा जरूर लगेगा लेकिन एक कैमरा डिटेक्टर हर किसी के लिए जरूरी होता है. यह आपकी कहीं छिपे कैमरा को ढूंढने में मदद करता है. इस तरह की डिवाइस को Spy Camera Detector कहा जाता है. 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 08:43 PM IST