share--v1

Google Bard बना Gemini, आपके सभी सवालों के देगा पहले से सटीक जवाब

Google Bard अब Gemini बन चुका है. इसके लिए एक प्रीमियम प्लान भी दिया गया है जिसके साथ इसके फीचर्स को एक्सेस किया जा सकेगा. 

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Google ने अपने चैटबॉट Bard का नाम बदलकर Gemini कर दिया है. कंपनी इसके लिए एंड्रॉइड और iOS सपोर्टेड मोबाइल ऐप लॉन्च कर रही है. कंपनी Gemini Ultra 1.0 भी जारी कर रही है जो Google के बड़े लैंग्वेज मॉडल का सबसे बड़ा और सबसे केपेबल वर्जन है. इसे Gemini Advanced कहा जाएगा. बता दें कि Gemini 150 से ज्यादा देशों में इंग्लिश लैंग्वेज में उपलब्ध कराया जाएगा. 

Gemini Advanced, Google One AI प्रीमियम प्लान के तहत पेश किया जाएगा जिसके लिए हर महीने $19.99 देने होंगे. शुरू के दो महीने यह फ्री टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. यह चैटबॉट 40 भाषाओं में उपलब्ध है. Gemini Advanced को रीजनिंग, कोडिंग, निर्देश को फॉलो करना जैसे कामों के लिए सक्षम बनाया गया है. 

बनेगा आपका पर्सनल ट्यूटर: 
कंपनी ने दावा किया है कि यह लोगों के लिए एक पर्सनल ट्यूटर हो सकता है. यह बच्चों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. यह यूजर के सवालों को पहले से बेहतर जवाब दे पाएगा और उनकी बात को भी बेहतर तरह से समझ पाएगा. जब आप ट्रैवल कर रहे हों तो फोन पर Gemini का इस्तेमाल कर आपको टाइप करने, बात करने और AI हेल्प के लिए इमेज एड करने की अनुमति दी जाएगी. उदाहरण के साथ समझते हैं कि यह आपकी कैसे मदद कर सकता है. 

उदाहरण: अगर आपका टायर खराब हो गया है तो आप उसकी फोटो लेकर उसे ठीक करने का तरीका भी जान सकते हैं. 

गूगल अस्सिटेंट जैसे कर पाएंगे एक्सेस: 
अगर आप एंड्रॉइड पर Gemini ऐप डाउनलोड करते हैं या Google Assistant पर ऑप्ट-इन करते हैं, तो आप इसे ऐप से या फिर किसी भी अन्य तरीके से एक्सेस कर पाएंगे. फिर आप इसे वैसे ही ऑन कर पाएंगे जैसे गूगल अस्सिटेंट को करते हैं. इसमें एक नया ओवरले दिया जाएगा जो Google चैटबॉट का ईजी एक्सेस उपलब्ध कराएगा. 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 11:04 AM IST