share--v1

अब लिखकर बनाएं फोटोज, Google Bard में आया कमाल का AI फीचर

Google Bard को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है जिसमें अब टेक्स्ट के जरिए इमेज बनाई जा सकेगी. इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करना है, चलिए जानते हैं.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Google Bard को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट में कई नई कैपेबिलिटीज जोड़ी गई हैं. इसमें सबसे बड़ा अपडेट है टेक्सट के जरिए जनेरेटिव इमेजेज. यह इमेज से इमेज आउटपुट की सुविधा नहीं देती है. इसके अलावा Google Bard को 230 से ज्यादा देशों में उपलब्ध करा दिया गया है. यह 40 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करेगा. चलिए जानते हैं क्या है गूगल का कहना।

Google ने ब्लॉग पोस्ट में AI चैटबॉट की अपग्रेड लिस्ट बताई है. देखा जाए तो इसमें AI इमेज को काफी इंतजार के बाद पेश किया गया है लेकिन यह फीचर OpenAI के ChatGPT Plus, Microsoft Copilot और Baidu के Ernie Bot को कड़ी टक्कर दे सकता है. हालांकि, यह अभी कुछ आसान फोटोज के सपोर्ट के साथ ही पेश किया गया है. यानी कि अभी इससे ईजी फोटोज ही बनाई जा सकेंगी. इसे आने वाले समय में अपडेट दिया जा सकता है. 

Google Bard पर कैसे बनाएं AI इमेज: 

  • सबसे पहले आपको Google Bard पर जाना होगा. फिर गूगल अकाउंट पर लॉगइन करना होगा. 

  • फिर एक प्रॉम्प्ट बॉक्स आएगा जिसमें आपको डिस्क्रिप्शन लिखना होगा. उदाहरण- Create an image of a car with smartphone and person sitting in it

  • इसके बाद कुछ सेकेंड्स में ही Bard आपको कस्टम इमेज बनाकर दे देगा. 

Bard के अलावा Google ने ImageFX भी पेश किया है जो एक एक्सपेरिमेंटल प्लेग्राउंड है. यह टेक्स्ट के जरिए Imagen 2 फोटोज उपलब्ध कराती है. गूगल Imagen 2 को अपने दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे सर्च, एड, वर्कस्पेस और क्लाउड में भी उपलब्ध कराएगा. 

इसके अलावा गूगल ने Bard में Gemini Pro भी पेश किया है जिसे 230 से ज्यादा देशों में और 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है. बता दें कि Gemini Pro एक AI मॉडल है जो कई काम कर सकते हैं जिसमें टेक्स्ट जनरेट करना, लैंग्वेज को ट्रांसलेट करना, क्रिएटिव कंटेंट लिखना शामिल है. 

Also Read

First Published : 03 February 2024, 04:51 PM IST