share--v1

Smartphone Mistakes: फोन के साथ की गई ये 3 बड़ी गलतियां पड़ जाएंगी भारी, खाली हो जाएगा अकाउंट

स्मार्टफोन हैक होने से बचाने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपका अकाउंट खाली होने में देर नहीं लगेगी. 

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Smartphone Hack Problem: स्मार्टफोन हैक होना एक आम समस्या बन चुकी है. हैकर्स लोगों की डिवाइस पर कब्जा हासिल करने के लिए कई पैंतरे अपना रहे हैं. इनमें फिशिंग, मैलवेयर, रैनसमवेयर आदि शामिल हैं. इनके अलावा कई नई तरीकों का भी इजाद कर रहे हैं. वैसे तो हैकिंग का शिकार कोई भी हो सकता है लेकिन कई बार तो हमारी ही गलती के चलते ऐसा हो जाता है. 

हम फोन यूज करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं और फिर फोन का एक्सेस हैकर्स तक पहुंच जाता है. अगर ऐसा होता है तो आपका फोन हैक होने या फिर आपका अकाउंट खाली होने का खतरा बना रहता है. यहां हम आपको तीन बातों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आपको आज ही बंद कर देना चाहिए. 

ऐप इंस्टॉल:
आपको बिना सोचे समझे किसी भी ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए. कई ऐप्स में मैलवेयर शामिल होता है और वो आपके फोन में इंस्टॉल हो जाता है. इससे हैकर्स के पास आपके फोन का एक्सेस पहुंच जाता है. फिर वो आपकी फाइशनेंशियल डिटेल चुराकर आपका बैंक अकाउंट खाली कर देता है. ऐसे में आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. 

लिंक पर क्लिक:
मैसेज या मेल में आए हुए किसी भी लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए. इससे मैलवेयर या वायरस आपके फोन में आ जाता है और फिर आपकी निजी जानकारी से लेकर फाइनेंशियल डिटेल्स तक सबकुछ चुरा लिया जाता है. 

ऐप्स का एक्सेस: 
अगर आप कोई ऐप डाउनलोड करते हैं और वो आपके बिना काम के एक्सेस मांगती है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. किसी भी ऐप को बिना उसकी जरूरत के परमीशन न दें. अगर किसी ऐप को माइक्रोफोन परमीशन की जरूरत नहीं है और फिर वो परमीशन मांगता है तो आपको सावधान रहना चाहिए और परमीशन नहीं देनी चाहिए. 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 12:03 PM IST