share--v1

एक वीडियो कॉल उड़ा ले गया करोड़ों रुपये! ये है स्कैम का नया पैंतरा

Deepfake वीडियो को लेकर कई खबरें इससे पहले सामने आई थीं लेकिन हाल फिलहाल में कुछ ऐसी खबरें भी सामने आई हैं जिनमें Deepfake वीडियो कॉल के जरिए हो रहे फ्रॉड की जानकारी मिली है.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Deepfake एक ऐसा स्कैम है जिसमें हैकर्स किसी भी व्यक्ति के चेहरे को किसी और से बदलकर उसका फेक वीडियो वायरल कर देते हैं. लोगों को बदनाम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. कुछ समय पहले भी इस तरह के मामले सामने आए थे जिसमें बॉलिवुड एक्ट्रेसेज या जानी-मानी हस्तियों के ऐसे वीडियोज बनाए गए थे. अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें Deepfake वीडियो कॉल के जरिए एक कंपनी के 2.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 207.6 करोड़ रुपये चुरा लिए गए.

Deepfake को लेकर ऐसा मामला पहली बार सामने आया है जिसमें वीडियो कॉल के जरिए कंपनी का अकाउंट खाली किया गया है. क्या है यह मामला क्या है और इस स्कैम से खुद को कैसे बचा सकते हैं, चलिए जानते हैं. 

क्या है मामला?
यह मामला हॉन्गकॉन्ग का है लेकिन इसे भारत आते देर नहीं लगेगी. हैकर्स ने यहां की एक कंपनी के चीफ फाइनेंस ऑफिसर समेत दूसरे कर्मचारियों का Deepfake वीडियो बनाया. फिर एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उन लोगों को वीडियो में शामिल किया. यहां उन फेक लोगों के अलावा केवल एक ही व्यक्ति असली था. इन सभी फेक लोगों ने उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा. 

हैकर्स ने इन फेक अवतारों को ऐसा बनाया था कि वो एकदम रियल लग रहे थे. उन्हें पहचानना बेहद ही मुश्किल था. व्यक्ति भी उनकी बातों में आ गया है और कहे मुताबिक, अलग-अलग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए. उस व्यक्ति ने करीब 20 करोड़ हॉन्गकॉन्ग डॉलर 5 अलग-अलग अकाउंट में 15 बार में ट्रांसफर किए.

पुलिस को दी गई जानकारी:
जैसे ही व्यक्ति को पता चला कि उसके साथ स्कैम हुआ है तो उसकी कंपनी के फाइनेंस डिपार्टमेंट ने पुलिस में रिपोर्ट की. इतने बड़े अमाउंट का स्कैम हॉन्गकॉन्ग में पहली बार हुआ है. 

कैसे बचें: 
इस नए पैंतरे को लेकर आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको किसी को भी बिना सोचे समझे पैसा ट्रांसफर नहीं करना है। भले ही वो आपके परिजिन ही क्यों न हों। खासतौर से वीडियो कॉल या फिर कॉल पर मांगे गए पैसे की रिक्वेस्ट पर तो बिल्कुल ध्यान नहीं देना है। 

Also Read

First Published : 07 February 2024, 06:12 PM IST