share--v1

Amazon से रिव्यू पढ़कर खरीदते हैं प्रोडक्ट? आज ही छोड़ दें ये आदत

Amazon Fake Review Scam: अगर आप भी Amazon पर रिव्यू पढ़कर कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको ये आदत आज ही छोड़ देनी चाहिए. इसका कारण हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:
Courtesy: Amazon

Amazon Fake Review Scam: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हर दिन कुछ न कुछ नया कर रही है. इसका एक बड़ा उदाहरण ChatGPT है. यहां से कई काम आसानी से किए जा सकते हैं. यह जितना फायदेमंद टूल है उतना ही खतरनाक बनता जा रहा है. हम इसे खतरनाक इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल लोगों को गुमराह करने के लिए भी किया जा रहा है. चलिए बताते हैं कैसे-

Amazon एक बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिससे हर दिन लाखों लोग शॉपिंग करते हैं. यह ह्यूमन टेंडेंसी है कि जब भी कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके रिव्यू जरूर पढ़ता है. लोगों को लगता है कि प्रोडक्ट रिव्यू अगर अच्छे हैं तो प्रोडक्ट को खरीदना फायदे का सौदा होगा. जबकि कई मामलों में यह सच नहीं होता है. 

यूजर्स को किया जाता है गुमराह:
कई लोग अपने प्रोडक्ट्स का गलत रिव्यू ChatGPT से लिखवाते हैं. सिर्फ ChatGPT ही नहीं, बल्कि लोगों को पैसे देकर भी अच्छे रिव्यूज लिखवाए जाते हैं. इन रिव्यूज को पढ़कर यूजर को लगता है कि प्रोडक्ट काफी अच्छा है और इसे खरीद लेना चाहिए और यहीं यूजर फंस जाते हैं. 

आजकल ChatGPT से रिव्यू लिखवाने का चलन काफी आम हो गया है लेकिन स्कैमर्स एक छोटी गलती कर बैठते हैं और पकड़े जाते हैं. रिव्यू लिखवाने के बाद स्कैमर्स उसे पढ़ते नहीं हैं और ऐसे ही पेस्ट कर देते हैं. इस तरह के कई रिव्यूज में As an AI language model से शुरूआत होती है और स्कैमर पकड़ लिए जाते हैं. हालांकि, कई लोग चालाक भी होते हैं और रिव्यू को थोड़ा बदल देते हैं जिससे वो असली लगे. अब इनका पता कैसे लगाया जा सकता है, चलिए जानते हैं-

इस तरह से पहचानें फेक रिव्यू: 

  • किसी प्रोडक्ट में हद से ज्यादा 5 स्टार रिव्यू होना

  • प्रोडक्ट की जबरदस्ती तारीफ करना और डिटेल रिव्यू न होना

  • Nice product या Awesome टाइटल वाले रिव्यू

  • कई रिव्यूज के शब्द एक जैसे होना

  • ग्रामर और स्पेलिंग मिस्टेक होना

  • एक ही तारीख पर कई रिव्यू होना

  • “Customers also bought” सेक्शन में असंबंधित प्रोडक्ट दिखना

Also Read

First Published : 08 February 2024, 05:47 PM IST