share--v1

फोन कभी नहीं होगा हैक अगर याद रखेंगे ये 4 जरूरी बातें

Tips To Prevent Smartphone Hacking: अगर आप अपने फोन को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो यहां हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके फोन को हैकिंग जैसी समस्या से दूर रखेंगे. 

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • स्मार्टफोन हैक होने से कैसे बचाएं?
  • इन 4 टिप्स से फोन रखें सुरक्षित

Tips To Prevent Smartphone Hacking: स्मार्टफोन एक ऐसी डिवाइस है जो बेहद ही जरूरी हो चली है. इसमें हम अपनी सभी जरूरी डिटेल्स रखते हैं. चाहें किसी से बात करनी हो या किसी को पैसा भेजना हो, फोन से हर काम किया जा सकता है. अब आप स्मार्टफोन के बारे में तो सब जानते ही हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एक सेकेंड में कोई भी आपका फोन हैक कर सकता है? अगर नहीं, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जिससे फोन को हैक होने से बचाया जा सकात है. 

फोन को हैक होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल: 

अनजान सोर्स से ऐप डाउनलोड करना खतरनाक:
आपको कभी भी किसी अनजान सोर्स से ऐप डाउनलोड नहीं करनी चाहिए. इससे फोन में बग या वायरस आने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले हमेशा उसके बारे में अच्छे से जान लें. अगर आपको सेफ न लगे तो ऐप डाउनलोड न करें और हमेशा आधिकारिक ऐप स्टोर पर ही विश्वास करें. 

ऐप्स को रखें अप टू डेट:
आपको हमेशा ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए. अगर ऐप का वर्जन पुराना है तो हैकर्स उसे आसानी से हैक कर सकते हैं. बग फिक्स करने के लिए कंपनियां अपडेट देती हैं. ऐसे में ऐप्स को हमेशा अप टू डेट रखें. 

पब्लिक Wifi से बचें:
कभी भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें. क्योंकि इस तरह के कनेक्शन्स पर हमेशा हैकर्स की नजर रहती है. आपको हमेशा VPN इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपके कनेक्शन को एनक्रिप्टेड रखता है. 

पासवर्ड सेव करने से बचें:
हम सभी की आदत होती है फोन या डिवाइस में पासवर्ड सेव करने की. यह आदत आपको भारी पड़ सकती है. हर फोन कंपनी अपना पासवर्ड मैनेजर देती है, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्राउजर पर पासवर्ड सेव करने की भूल आपको महंगी पड़ सकती है. इससे पासवर्ड लीक हो सकता है.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 04:37 PM IST