share--v1

अपने बच्चे के लिए बजट में खरीदना है लैपटॉप? इन 4 बातों का रखें ख्याल

अगर आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा और सस्ता लैपटॉप खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको 4 टिप्स दे रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava

आजकल बच्चों की पढ़ाई भी हाईटेक हो गई है. ज्यादातर स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज भी होनी लगी हैं. अब ऑनलाइन क्लासेज होंगी तो आपको अपने बच्चे के लिए एक अच्छा और सस्ता लैपटॉप भी चाहिए होगा. बस यहीं से कंफ्यूजन शुरू होती है अपने बच्चे के लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीदने की. चाहें आप कोई भी लैपटॉप क्यों न खरीद लें, अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है. हम आपको 4 जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपको एक अच्छा लैपटॉप खरीदने में मदद करेंगे.

बजट डिसाइड करें: सबसे पहले तो आपको बजट डिसाइड करना होगा. क्योंकि हर कोई बजट के हिसाब से ही चलता है. अगर थोड़ा भी ऊपर नीचे होता है तो काम बिगड़ जाता है. अगर आप समझदारी से चलें तो आपको अपने बजट में भी अच्छा प्रोडक्ट मिल सकता है. 

लैपटॉप का साइज: लैपटॉप का साइज कितना होगा यह भी जरूरी है. अगर ऑनलाइन क्लास के लिए चाहिए तो आप छोटी स्क्रीन वाला लैपटॉप भी ले सकते हैं. ये थोड़ा सस्ता भी मिल जाएगा. मार्केट में 11.6 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप भी मौजूद हैं. ऑनलाइन क्लाज के लिए तो इतनी स्क्रीन का लैपटॉप भी सही रहेगा. 

लैपटॉप की स्पेसिफिकेशन्स: ज्यादा हैवी फीचर्स वाला लैपटॉप महंगा होता है. बच्चों के लिए मीडियम स्पेसिफिकेशन वाला लैपटॉप लेना चाहिए. बच्चों की पढ़ाई के लिए हैवी स्पेसिफिकेशन वाला लैपटॉप लेना बेकार है. अगर आप लैपटॉप लेने से पहले उसके स्पेसिफिकेशन पर ध्यान देंगे तो अच्छे खासे पैसे बचा सकते हैं. 

शॉप पर जाकर चेक करें: सबसे अच्छी शॉपिंग तभी हो सकती है जब आप खुद जाकर प्रोडक्ट पसंद करें. भले ही ऑनलाइन शॉपिंग ने लाइफ आसान बना दी है लेकिन ऑफलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता कम नहीं हुई है. जब भी लैपटॉप लें स्टोर जाकर ही लें. यहां आपको लैपटॉप के बारे में सारी बातें ठीक से बताई जाएंगी. आप लैपटॉप को खुद से टेस्ट करके भी ले सकते हैं.

Also Read