share--v1

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर जाने वाले ध्यान दें, 10 दिन डायवर्ट रहेगा रूट; जानें क्यों?

Agra Lucknow Expressway: अगर आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, आज से अगले 10 दिनों के लिए आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. आइए, जानते हैं.

auth-image
India Daily Live

Agra Lucknow Expressway: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को आज से अगले 10 दिनों के लिए ब्लॉक कर दिया गया है. यानी, आम जनता 11 अप्रैल तक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर नहीं कर पाएंगे. दरअसल, इंडियन एयरफोर्स के 'गगन शक्ति कैंपेन' के तहत लड़ाकू विमानों की रिहर्सल के कारण एक्सप्रेसवे को अगले 10 दिनों के लिए बंद किया गया है. इस दौरान एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा.

फाइटर जेट्स के रिहर्सल के कारण आज से 11 अप्रैल तक बांगरमऊ, उन्नाव की एयर स्ट्रिप के 3.5 किमी के एरिया को ब्लॉक रखा जाएगा. इस दौरान गाड़ियों को सर्विस रोड से निकाला जाएगा. ये तीसरा मौका होगा, जब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर एयरफोर्स के फाइटर जेट्स की रिहर्सल होगी. जानकारी के मुताबिक, रिहर्सल में 6 और 7 अप्रैल को फाइटर जेट जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 एक्सप्रेसवे के एयर स्ट्रिप पर उतरेंगे.  

देश का पहला और सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

Agra-Lucknow Expressway देश का पहला और सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है. 302 किलोमीटर लंबी इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 21 नवंबर 2016 को अखिलेश यादव ने किया था. एक्सप्रेसवे पर बांगरमऊ उन्नाव में 3.5 किमी लंबी एयर स्ट्रिप का निर्माण किया गया है, जिस पर 6 और 7 अप्रैल को जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 के अलावा हरक्यूलिस और अन्य मालवाहक विमानों की लैंडिंग होगी. 

इससे पहले, पहली बार 2016 में इंडियन एयरफोर्स ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 6 फाइटर जेट उतारे थे. इसके बाद अक्टूबर 2017 में दूसरी बार एयरफोर्स ने मिराज-2000, सुखोई, जगुआर, सी-130-जे हरक्यूलिस विमान की लैंडिंग कराई थी. 

यूपीडा के अधिकारी ने क्या दी जानकारी?

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के सुरक्षा अधिकारी आरएन सिंह ने पूरे कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एयरफोर्स ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के 3.5 की पट्टी को अपने कब्जे में ले लिया है. यहां 1 से 5 अप्रैल तक एयर स्ट्रिप वाले एरिया की सफाई होगी. उन्होंने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयर स्ट्रिप के दोनों छोर पर बैरिकेडिंग भी की जाएगी.

एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना ने भी कहा कि बांगरमऊ एरिया को खासकर 6 और 7 अप्रैल को पूरी तरह से ब्लॉक रखा जाएगा. आज यानी 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक आगरा से लखनऊ और लखनऊ से आगरा जाने वाली गाड़ियों को सर्विस लेन से निकाला जाएगा.

Also Read