share--v1

Bharat Jodo Nyay Yatra: 'मोहब्बत का शहर है आगरा', भारत जोड़ो न्याय यात्रा में पहुंचे अखिलेश, बोले- आप भी बांटिए प्यार

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश के आगरा पहुंच चुकी है. यहां समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव भी इस यात्रा में शामिल होंगे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी इस दौरान मौजूद रहेंगी.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में पहुंची है. पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी इस यात्रा में शामिल होने के लिए आगरा पहुंच चुके हैं. यहां दोनों प्रमुख नेता सात साल बाद मंच साझा करेंगे. सपा और कांग्रेस की ये संयुक्त रैली उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे के बाद हो रही है. आगरा की रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हो रही हैं. 

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सभी कार्यकर्ताओं व जनता को आभार व धन्यवाद प्रकट करता हूं. मुझे खुशी है राहुल गांधी, जो मोहब्बत की दुकान लेकर चले हैं, वो अब आगरा में है. आगरा मोहब्बत का शहर है, इसलिए आप यहां से मोहब्बत समेटिए और पूरी यात्रा में बांटते चलिए. 

ये आगरा है जनाब, दिलों को मिला देता हैः अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि नफरत करने वालों को भी मोहब्बत सिखा देता है ये ‘आगरा’ है जनाब, जो दिलों को मिला देता है. अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की कोई ऐसी भर्ती नहीं है, जिसमें पेपर लीक न हो. उन्होंने प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ये सरकार जानबूझकर पेपर लीक करवाती है, क्योंकि इनकी नीयत में रोजगार देना नहीं है. 

यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश में पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के करीब 88% लोग हैं, लेकिन देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मैनेजमेंट में इस वर्ग के लोग आपको नहीं मिलेंगे. उन्होंने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि ये लोग मनरेगा, कांट्रैक्ट लेबर की लिस्ट में मिलेंगे. हमें यही बदलना है और यही सामाजिक न्याय का मतलब है.

क्या है यूपी में सपा और कांग्रेस का सीट शेयरिंग फॉर्मूला

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 63 सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस पार्टी को 17 सीटें दी गई हैं. सीट शेयरिंग फॉर्मूले के अनुसार कांग्रेस मथुरा और फतेहपुर सीकरी सीट पर चुनाव लड़ेगी, वहीं सपा आगरा मंडल में आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और अलीगढ़ मंडल में अलीगढ़, हाथरस व एटा में अपना प्रत्याशी उतारेगी. कहा गया है कि इस सभी निर्वाचन क्षेत्र भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज गुजरेगी.

इस तारीख को एक साथ दिखे थे राहुल और अखिलेश

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल होने का अखिलेश यादव का फैसला लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष के लिए एक मजबूत राजनीतिक कदम के रूप में देखा गया है. कांग्रेस और सपा का सहयोग विपक्ष के बीच एकता को दिखा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सात साल पहले आगरा में 3 फरवरी 2017 को अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने 12 किलोमीटर का रोड शो किया था.

अलीगढ़ से हाथरस के रास्ते आगरा पहुंची

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज अलीगढ़ के जमालपुर से शुरू हुई और दोपहर में हाथरस के गांधी तिराहा पहुंची. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने इस दौरान जगह-जगह पर लोगों को संबोधित किया. अलीगढ़ में राहुल गांधी ने कहा कि अपनी पहली (भारत जोड़ो) यात्रा में मैंने लोगों से पूछा था कि भारत में नफरत क्यों फैलाई जा रही है? इस पर उन्होंने कहा कि गरीबों, किसानों, छोटे व्यापारियों, युवाओं और महिलाओं के साथ अन्याय हो रहा है. इसलिए हमने अपनी दूसरी भारत जोड़ो यात्रा में 'न्याय' शब्द जोड़ा है.

Also Read

First Published : 25 February 2024, 03:32 PM IST