share--v1

UP Congress Candidate List: UP में कांग्रेस ने तय किये 9 उम्मीदवारों के नाम, जानें किस सीट से कौन हो सकता है प्रत्याशी?

UP Congress Candidate List: सपा के साथ गठबंधन के ऐलान के बाद कांग्रेस ने 17 में से 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर फैसला कर लिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस संसदीय बोर्ड से जल्द ही इन नामों की लिस्ट जारी कर सकती है.

auth-image
India Daily Live

UP Congress Candidate List: कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारे के बाद संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट सामने आयी है. तय किये गए फॉर्मूले के आधार पर कांग्रेस पार्टी यूपी की 17 सीटों पर चुनावी ताल ठोकेंगी. कांग्रेस पार्टी के पॉलिटिकल कॉरिडोर से संभावित उम्मीदवारों के नाम जो छन कर सामने आये है उनमें कई बड़े चेहरे शामिल है. 

कांग्रेस पार्टी के संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट 

1- वाराणसी से प्रदेश अजय राय

2- सहारनपुर से बड़े मुस्लिम चेहरे इमरान मसूद

3- अमरोहा से बसपा से निष्कासित सांसद दानिश अली

4- सीतापुर से पार्टी कैडर के जमीनी नेता राकेश राठौर

5- बाराबंकी से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया

6- झांसी से पूर्व सांसद और मनमोहन सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे प्रदीप जैन

7- गाजियाबाद से डॉली शर्मा 

8- महराजगंज से वीरेंद्र चौधरी 

9- फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार 

इन नामों पर भी चर्चा

वहीं कानपुर से अजय कपूर के साथ विकास अवस्थी के नाम पर मंथन किया गया है. देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह या पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू, बांसगांव से पूर्व सांसद कमल किशोर, बुलंदशहर से पूर्व लिधायक बंसी सिंह, प्रयागराज से पार्टी के वरिष्ठ विधायक अनुग्रह नारायण सिंह के नाम पर विचार चल रहा है. चर्चाओं की माने तो कांग्रेस संसदीय बोर्ड से जल्द ही इन नामों का ऐलान कर सकती है. 

17 लोकसभा सीटों चुनावी मैदान में कांग्रेस पार्टी 

यूपी में कांग्रेस जिन 17 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली है, उसमें रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया का नाम शामिल हैं. बीते दिनों यूपी प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने बड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि पार्टी नेतृत्व विचार विमर्श के बाद इसे जल्द ही अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी.

प्रियंका गांधी ने निभाई बड़ी भूमिका 

सीट बंटवारे को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन टूटने की कगार पर था. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दोनों पार्टियों के बीच सुलह कराने और सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने में अहम भूमिका निभाई है. प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव दोनों नेताओं की फोन पर चर्चा करके सीट बंटवारे पर सहमति बना ली. 

सियासी रस्साकशी के बनी बात 

बीते दिनों अखिलेश यादव ने 11 सीटें का प्रस्ताव खरगे को दिया था. जिसके बाद खरगे ने कहा था कि हमें 17 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे है. अखिलेश की दी हुई सूची को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रख लिया, उस पर कोई विचार नहीं किया. ऐसे में कांग्रेस और सपा के बीच फंसी हुई पेंच सुलझने की उलझता हुआ नजर आ रहा था. ऐसे में तमाम सियासी रस्साकशी के बीच कांग्रेस हाईकमान और सपा के बीच आपसी सहमति के बाद सीटों का ऐलान हो गया. 

 

Also Read