menu-icon
India Daily
share--v1

क्या World Cup 2023 में टूट गया है इन 2 खिलाड़ियों का खेलने का सपना, जानें कब होगा Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों प्रारूप की सीरीज खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ी अपने वतन वापस आ चुके हैं तो वहीं कुछ खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड के लिए रवाना हो चुके हैं.

auth-image
Vineet Kumar
क्या World Cup 2023 में टूट गया है इन 2 खिलाड़ियों का खेलने का सपना, जानें कब होगा Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों प्रारूप की सीरीज खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ी अपने वतन वापस आ चुके हैं तो वहीं कुछ खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड के लिए रवाना हो चुके हैं. इस बीच बाकी प्लेयर्स एशिया कप की तैयारियों में जुट गये हैं, वहीं पर फैन्स भी टीम के ऐलान होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पहले एशिया कप की टीम का ऐलान अगस्त के पहले ही हफ्ते में किया जाना था लेकिन ताजा रिपोर्ट के अनुसार एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान 20 अगस्त तक किया जा सकता है.

पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं श्रेयस अय्यर

भारतीय चयन समिति के इस फैसले के पीछे चोटिल खिलाड़ियों को रिकवरी के लिए पर्याप्त समय देना है, हालांकि इसके बावजूद ऐसा लग रहा है कि कुछ प्लेयर्स का भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप खेलने का सपना टूट जाएगा. श्रेयस अय्यर जो कि पीठ की सर्जरी के चलते टीम से 4 महीने के लिए बाहर हो गये थे और उनके एशिया कप तक वापसी करने की उम्मीद थी वो अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हो सके हैं.

ऐसे में एनसीए में उनकी रिकवरी टाइम को बढ़ाया जा सकता है जिसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि एशिया कप 2023 की टीम में उनका जगह बना पाना मुश्किल है और अगर ऐसा हुआ तो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नंबर 4 की समस्या खत्म नहीं हो पाएगी.श्रेयस अय्यर ने नेट्स पर अभ्यास शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी वो पीठ की चोट से पूरी तरह से उबर नहीं सके हैं. श्रेयस अय्यर की गैर मौजूदगी में सूर्यकुमार यादव को नंबर 4 पर मौका दिया गया लेकिन वो 6 पारियों में सिर्फ 40 रन ही बना सके.

सैमसन का भी विश्वकप खेलने का सपना टूटा

वहीं संजू सैमसन भी लगातार मौकों का फायदा उठा पाने में नाकाम रहे हैं और इसी वजह से चयनकर्ता श्रेयस अय्यर की वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.  संजू सैमसन ने खुद को मिले मौकों के दौरान जहां टी20 में सिर्फ 12,7 और 13 रन बनाए तो वही पर वनडे में 9 और 51 रन की ही पारी खेली. इसके बाद खबर आ रही है कि उन्हें एशिया कप की 15 सदस्यीय टीम में शायद ही मौका मिले.ऐसे में अगर संजू सैमसन एशिया कप की टीम का हिस्सा नहीं बन पाते हैं  तो मतलब साफ है कि उनका विश्वकप 2023 की टीम में खेलना लगभग नामुमकिन है.

अगर संजू सैमसन नहीं तो फिर कौन?

अब नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन के रेस से बाहर होने की बात की जाए तो उनकी जगह किस खिलाड़ी को मौका दिया जाये ये सवाल भी उठता है. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल चोट से उबर चुके हैं और वापसी करने को तैयार हैं. ऐसे में सैमसन की खराब फॉर्म राहुल के टीम में शामिल होने के चांसेस बढ़ाती है. वहीं ईशान किशन ने अपने आपको एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज कीपर के रूप में स्थापित कर लिया है जिसके चलते वो टीम के बैकअप विकेटीकपर के रूप में खेलते नजर आएंगे.

जसप्रीत बुमराह के अलावा अगर कोई दूसरा गेंदबाज  एशिया कप की टीम में वापसी कर सकता है तो वो हैं प्रसिद्ध कृष्णा जिन्होंने अपना आखिरी मैच 20 अगस्त 2022 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला था लेकिन स्ट्रेस फ्रैक्चर का शिकार होने की वजह से बाहर हो गये थे.बीसीसीआई फिलहाल खिलाड़ियों की फिटनेस और प्रदर्शन का जायजा ले रही है और टीम का ऐलान करने से पहले सभी पहलुओं पर काम करना चाह रही है.

रवि शास्त्री ने उठाई इस खिलाड़ी को मौका देने की मांग

गौरतलब है कि केएल राहुल पूरी तरह से फिट हो गये हैं और विकेट के पीछे भी अच्छे से अभ्यास कर रहे हैं जबकि एनसीए में उनके साथ रिहैब कर रहे श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट नहीं हो सके हैं. फिलहाल फिजियो और एनसीए के कोच खिलाड़ियों के अभ्यास मैचों की रिपोर्ट का जायजा ले रहे हैं और उनके फिट होने के लेवल की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं और यही वजह है कि टीम का ऐलान किये जाने में इतनी देर लग रही है.

इस बीच पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने नई मांग की है और कहा है कि अगर कोई खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में है तो उसे विश्वकप में खिलाना चाहिए, फिर चाहे वो तिलक वर्मा हो या फिर यशस्वी जायसवाल, मेरे हिसाब से इशान किशन और शुबमन गिल को पारी का आगाज करना चाहिए जिसके बाद रोहित तीसरे और कोहली चौथे नंबर पर खेलकर टीम की बल्लेबाजी को गहराई दे सकते हैं.

अगर ऐसा हुआ तो किशन नहीं खेलेंगे एशिया कप

शास्त्री ने आगे ये भी कहा कि अगर राहुल फिट हैं तो किशन का एशिया कप खेलना नामुमकिन है.तिलक वर्मा ने वेस्टइंडीज सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है जिसे देखते हुए उन्हें भी नंबर 4 पर मौका दिया जा सकता है.

आपको बता दें कि एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से मुल्तान के मैदान पर होना है जबकि 2 सितंबर को भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलााफ खेलेगा. फिलहाल चयनकर्ता सिर्फ एशिया कप की टीम का चयन करेंगे, जबकि विश्वकप के लिए टीम का ऐलान बाद में किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-IND VS IRE : पहले टी20 मैच में इन खिलाड़ी के दम पर उतरना चाहेगी भारतीय टीम