share--v1

World Cup 2023: जानिए अभी भी क्यों वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेल सकते हैं संजू सैमसन

India's World Cup Squad: संजू सैमसन वर्ल्ड कप की टीम से फिलहाल बाहर हो चुके हैं. क्या उनके पास अभी भी वापसी का मौका है? यह नहीं भूलना चाहिए कि सैमसन ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के लिए एक बैकअप हैं.

auth-image
Vineet Kumar

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम की 15 सदस्यीय विश्व कप 2023 स्क्वाड को मंगलवार (5 सितंबर) को घोषित किया गया था और यह ज्यादातर वही भारतीय टीम थी जिसकी उम्मीद थी. एशिया कप में आमतौर पर जो टीम चुनी जाती है उसी के खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए मौका बना पाते हैं.

ऐसे में ये एक अनुमानित लाइनअप थी. रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह लंबे समय तक चोटिल रहने के बाद वापसी कर रहे हैं.

घोषणा से दो बात ध्यान में आई है कि संजू सैमसन को छोड़ दिया गया है और युजवेंद्र चहल को भी. केरल के संजू को सूर्यकुमार यादव की जगह बाहर कर दिया गया. भारत ने दो विकेटकीपरों के साथ खेलने का फैसला किया है- केएल राहुल और ईशान किशन.

सैमसन को छोड़ने के बाद कुछ फैंस नाराज हो गए हैं. सैमसन के शानदार वनडे रिकॉर्ड के बावजूद, उन्हें लगातार मौके नहीं मिले हैं. श्रीलंका में एशिया कप के लिए भारत के स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में मौजूद सैमसन को इस बात से निराशा होगी. लेकिन विकेटकीपर-बल्लेबाज अभी भी विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम में शामिल हो सकता है.

सैमसन को 27 सितंबर से पहले भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है. मंगलवार को जो टीम घोषित हुई है वह अंतरिम स्क्वाड के तर्ज पर हुई है. टीम 27 सितंबर की समय सीमा से पहले अभी भी फेरबदल कर सकती है और अपनी अंतिम टीम का नाम दे सकती है.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया ने चुनी अपनी 15 सदस्यीय World Cup 2023 टीम, पैट कमिंस की कमान में वार्नर-स्मिथ के ऊपर है बड़ी जिम्मेदारी

इसलिए हम अभी भी विश्व कप में सैमसन को भारतीय टीम में देख सकते हैं. हालांकि यह एक मुश्किल स्थिति है क्योंकि सैमसन का चयन केवल तभी हो सकता है जब ईशान किशन या केएल राहुल को चोट लगे. केएल राहुल हाल ही में चोट से वापस आए हैं और आगे शायद ही कोई समस्या हो.

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह भी है कि सैमसन दोनों ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के लिए एक बैकअप हैं, और उनमें से किसी एक को चोट लगने पर राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जा सकता है.

सैमसन की तरह, युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन भी टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं और मौजूदा खिलाड़ियों को चोट लगने पर वे भी टीम में जगह बना सकते हैं.

First Published : 06 September 2023, 12:22 PM IST