share--v1

U19 WC Final 2024: आईसीसी टूर्नामेंट में एक और हार, टाइटल से चूक गई टीम इंडिया

U19 WC 2024 Final: अंडर-19 के फाइनल में टीम इंडिया ने लुटिया डुबो दी है. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 79 रनों से मात देकर ट्रॉफी अपने नाम किया.

auth-image
Bhoopendra Rai
फॉलो करें:

U19 WC 2024 Final: अंडर 19 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत को हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने एक और आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को जख्म दिया है. वनडे वर्ल्ड कप के बाद अब ये हार फैंस के लिए किसी सदमे से कम नहीं है. उम्मीद थी कि उदय सहारन की टीम उस हार का बदला लेगी, लेकिन ऐसा हो न सका. टीम इंडिया के हाथ से एक और आईसीसी ट्रॉफी निकल गई है. 

फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 253 रन बनाए. जीत के लिए भारत को 254 रन चाहिए थे. लेकिन टीम 43.5 ओवर में 174 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से कंगारुओं ने मुकाबला 79  रनों से जीता. 

जूनियर टीम का सपना भी टूटा

सीनियर टीम के बाद भारतीय जूनियर टीम का सपना भी टूट गया है. अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से हराया. कंगारुओं ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को पहली बार हराया है. अंडर 19 में ये ऑस्ट्रेलिया का चौथा टाइटल है.

फाइनल में फ्लॉप हुआ टॉप ऑर्डर

इससे पहले, कंगारू टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 253 रन बनाए. हरजस सिंह ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए. जबकि कप्तान ह्यूज वीबजेन 48 और हैरी डिक्सन 42 रन बनाकर आउट हुए. राज लिम्बानी को 3 विकेट मिले. नमन तिवारी को 2 सफलताएं मिलीं. जवाब में भारतीय टीम 174 पर ही ऑलआउट हो गई और फाइनल मुकाबला हार गई. टॉप ऑर्डर में ओपनर आदर्श सिंह को छोड़कर बाकी के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. भारत के 8 विकेट 122 रन पर गिरा दिए थे. अंत में मुरुगन अभिषेक ने तेजा हाथ दिखाए और स्कोर को 150 के पार किया. मुरुगन अभिषेक ने 42 की पारी खेली. 

उदय-मुशीर ने दिया दगा

कप्तान  उदय सहारन और मुशीर खान से फाइनल में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन दोनों फाइनल मुकाबले में फेल रहे. मुशीर खान 22, उदय सहारन 8 रन बना कर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज महली बियर्डमैन और स्पिनर राफ मैकमिलन ने घातक गेंदबाजी की. दोनों को तीन-तीन विकेट मिले. वहीं फास्ट बॉलर कैलम विडर को दो सफलता हासिल हुई.  

भारत- उदय सहारन (कप्तान), आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, प्रियांशु मोलिया, सचिन धास, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी और सौम्य पांडे.

ऑस्ट्रेलिया- हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, ह्यू वेबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर. 

Also Read

First Published : 11 February 2024, 01:28 PM IST