menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC के वो 3 Super over, जब 2 बार रोयी थी ये मजबूत टीम

T20 World Cup: टी20 विश्व कप के इतिहास में अब तक 3 सुपर ओवर हुए हैं. जानिए तीनों की कहानी कैसी रही.

auth-image
India Daily Live
T20 world Cup History
Courtesy: Twitter

T20 World Cup: 1 जून से शुरू हुए टी20 विश्व कप 2024 को रोमांच हर मैच के साथ बढ़ रहा है. अब तक हुए 5 मैचों में ही काफी कुछ देखने को मिल गया. खास बात ये है कि इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज में रनों के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी, क्योंकि दोनों देशों की पिचों पर गेंदबाजों का जलवा माना जा रहा है. 3 जून को नामीबिया और ओमान के बीच खेले गए मुकाबले में सुपर ओवर हुआ. जिसमें नामीबिया ने जीत दर्ज की. ये टी20 विश्व कप के इतिहास का तीसरा ओवर था. साल 2007 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट में कुल 3 बार सुपर ओवर की नौबत आई है. हम आपके लिए तीनों सुपर ओवरों की कहानी लेकर आए हैं.

टी20 विश्व कप में जो तीन सुपर ओवर हुए हैं, उनमें 2 बार न्यूजीलैंड की टीम शामिल रही, जिसे दोनों बार हार मिली और खिलाड़ियों का आंसू छलके. तीन सुपर ओवरों में श्रीलंका, वेस्टइंडीज और नामीबिया की टीम विजयी रही है.



1. पहला सुपर ओवर कब हुआ था?

पहला सुपर ओवर 2012 के टी20 विश्व कप में हुआ था. वो मैच श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, जिसमें 174 का स्कोर बराबर होने पर सुपर ओवर हुआ. श्रीलंका ने 1 ओवरों में 14 रनों का टारगेट दिया था, जवाब में न्यूजीलैंड 7 रन ही बना सकी थी और हार गई थी. उस वक्त कीवी टीम के खिलाड़ी काफी दुखी थे.

2. दूसरा सुपर ओवर कब हुआ था?

दूसरा सुपर ओवर साल 2012 के टी20 विश्व कप में हुआ था. उस मुकाबले में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने थीं. मैच में विंडीज ने 139 रन किए थे, जवाब में कीवी टीम भी इतना ही स्कोर कर पाई, लिहाजा सुपर ओवर हुआ, जिसमें न्यूजीलैंड ने 17 रन बनाए थे, लेकिन वेस्टइंडीज ने 19 रन बनाकर मैच जीत लिया था. इस बार भी न्यूजीलैंड के खाते में हार गई. लिहाजा वो टी20 विश्व कप के इतिहास में 2 सुपर ओवर हारने वाली इकलौती टीम बन गी है.

3. तीसरा सुपर ओवर कब हुआ था?

तीसरा सुपर ओवर 2024 यानी इस बार खेले जा रहे विश्व कप में हुआ, जहां नामीबिया और ओमान की टीमें आमने-सामने रहीं. मैच में नामीबिया ने 109 रन बनाए, जवाब में ओमान भी इतने रन बना सकी, फिर सुपर ओवर हुआ, जिसमें नामीबिया ने 21 रन बनाए, जवाब में ओमान सिर्फ 10 रन ही बना सकी और हार गई.