menu-icon
India Daily
share--v1

कहां गायब हो गए ईशान किशन, क्या टीम इंडिया में अब कभी मिल पाएगी एंट्री?

Ishan Kishan: भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के बाहर होने की वजह को लेकर तरह-तरह के दावें किए जा रहे हैं. किशन का बाहर होना जितना चर्चा का विषय है, अब उनकी संभावित वापसी उससे बड़ा चर्चित टॉपिक बन चुका है.

auth-image
Antriksh Singh
ishan kishan

हाइलाइट्स

  • ईशान किशन भारतीय टीम से बाहर
  • जल्द वापसी नहीं होने को लेकर कई तरह के कयास

Ishan Kishan: ईशान किशन को लेकर इस समय ढेरों कयास लगाए जा रहे हैं. ये खिलाड़ी कभी अनुशासनहीनता का आरोपी माना जाता है, कभी बताया है कि इस युवा के साथ मानसिक थकान जैसी समस्याएं हैं तो एक नजरिया ये भी है कि किशन टीम इंडिया में अपनी जगह को हल्के में लेकर अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार चुके हैं. 

किशन टीम से बाहर क्यों?

ईशान किशन के टीम से बाहर होने से उतना बवाल खड़ा नहीं किया था जितना अब उनकी वापसी ना हो पाने ने किया है. किशन के लिए ये सब इतना आसान नहीं है क्योंकि राहुल द्रविड़ कह चुके हैं कि झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज को अब टीम इंडिया में एंट्री करने के लिए लगातार घरेलू मैच खेलने होंगे और उनमें खुद को साबित करना होगा. 

मौजूदा सीन से पूरी तरह बाहर

लेकिन किशन वो भी नहीं खेल रहे हैं. इसी वजह से वे भारत और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बहुत दूर हैं. इतने दूर की अनकैप्ड ध्रुव ज्यूरैल को उनकी जगह ले लिया गया है. पर किशन को शामिल नहीं किया गया है. किशन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद से गायब हैं. 

तरह-तरह के दावे

एक दावा तो ये भी है कि ईशान को फ्रेंचाइजी क्रिकेट में ज्यादा मजा आ रहा है. वे इंटनरेशनल को इतनी तवज्जो नहीं देना चाहते हैं. एक दावा तो यह भी है कि बीसीसीआई ही किशन कि इन सब हरकतों से खुश नहीं है. रिपोर्ट बताती हैं कि किशन को अभी लंबे समय तक बाहर रहना होगा. 

आईपीएल 2024 में खेलेंगे

हालांकि कुछ भी हो, ईशान आईपीएल 2024 में खेलेंगे हीं. आईपीएल टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से अति महत्वपूर्ण भी है. अगर आईपीएल में चमत्कार हुआ तो किशन की किस्मत भी पलट सकती है. लेकिन बड़ा सवाल है कि किशन के लिए क्या चीजें इतनी आसान होंगी? फिलहाल इतना तय है कि उनकी वापसी की राह कांटों भरी है. टीम से अपनी मर्जी से बाहर होना आसान है लेकिन किशन रोहित या कोहली नहीं हैं जो जब चाहें अपनी मर्जी से अंदर भी आ जाएं.