menu-icon
India Daily
share--v1

Who is Jake Fraser McGurk: 29 गेंद पर सेंचुरी, डेब्यू में DC के बने हीरो, बंदर से है खास कनेक्शन

Who is Jake Fraser McGurk: दिल्ली कैपिटल्स को जेक फ्रेजर मैकगर्क के रूप मे नया हीरो मिला है. यह खिलाड़ी विस्फोटक अंदाज से बैटिंग करने के लिए पहचान रखता है. जानिए इकने बारे में.

auth-image
Bhoopendra Rai
Jake Fraser McGurk

Who is Jake Fraser McGurk: आईपीएल 2024 का रोमांच इन दिनों चरम पर है. नए-नए खिलाड़ी जलवा दिखा रहे हैं. 26वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत में दिल्ली के लिए जेक फ्रेजर मैकगर्क ने 35 बॉल पर 55 रनों की पारी खेली और सभी का दिल जीत लिया. ये उनका डेब्यू मुकाबला था, जिसमें क्रीज पर आते ही उन्होंने चौके-छक्कों की बारिश की. उनके बल्ले से 5 छक्के और 4 चौके निकले.  22 साल का यह खिलाड़ी आस्ट्रेलिया से आता है, उन्हें वहां का दूसरा मैक्सवेल कहा जा रहा है, क्योंकि  जेक फ्रेजर भी लंबे-लंबे छक्के और हार्ड हिटिंग के लिए पहचाने जाते हैं.

ये वही जेक फ्रेजर मैकगर्क हैं, जिन्होंने हाल में लिस्ट में सबसे तेज सेंचुरी ठोकने का रिकॉर्ड बनाया था. वे  बिग बैश लीग में भी अपनी तूफानी बैटिंग का जलवा दिखा चुके हैं. हैरानी की बात ये है कि इस प्लेयर को ऑक्शन में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था, लेकिन बाद में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में शामिल किया था, टीम का यह फैसला सही साबित हुआ और पहला मौका मिलते ही जेक फ्रेजर मैकगर्क छा गए.


 लिस्ट A क्रिकेट में ठोकी सबसे तेज सेंचुरी

अक्टूबर 2023 में जैक ने लिस्ट A क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी ठोकी थी. उन्होंने महज 19 बॉल पर शतक ठोका था. यह रिकॉर्ड उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू क्रिकेट के मार्श कप में साउथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए तस्मानिया के खिलाफ बनाया था. 29 बॉल पर शतक पूरा किया था और 31 गेंदों पर 125 रन बनाए थे. इस पारी से उन्होंने एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने इससे पहले 31 बॉल पर सेंचुरी जमाई थी. तस्मानिया के खिलाफ खेली गई पारी में इस बल्लेबाज ने 10 चौके और 13 छक्के जमाए थे.

डेब्यू सीरीज में भी तेज बैटिंग की थी

बिग बैस लीग और लिस्ट एक में बल्ले से कमाल करने वाले इस खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली. हाल में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए चुना था. 2 मैचों में कुल 23 बॉल का सामना किया और इस दौरान 51 रन ठोके, जिसमें 41 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा और उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के जमाए.

जब फ्रेजर को बंदर ने काट लिया था...

जेक फ्रेजर मैकगर्क का बंदर से खास कनेक्शन है. इन जन्म 11 अप्रैल 2002 को हुआ था. वे साल 2020 में साउथ अफ्रीका में अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में चुने गे थे, लेकिन उस वक्त उन्हें अचानक घर लौटना पड़ा था, क्योंकि उस वक्त उन्हें नेचर रिजर्व में एक बंदर ने चेहरे पर काट लिया था.