menu-icon
India Daily
share--v1

IPL में हिट पर क्या भारतीय टीम के लिए फिट है Impact Player का नियम, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Impact Player Shivam Dube: आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर के रूप में मैच खेल रहा एक भारतीय युवा बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है.

auth-image
India Daily Live
Shivam Dube

Shivam Dube: आईपीएल 2024 का लगभग आधा सफर तय हो चुका है. अब तक खेले गए मुकाबलों में कई युवा भारतीय बल्लेबाजों ने अपना दम खम दिखाया. IPL में इंपैक्ट प्लेयर वाले कॉन्सेप्ट की वजह से मुकाबले और भी दिलचस्प होते जा रहे हैं. यानी 11 की जगह एक तरह से 12 खिलाड़ी खेल रहे हैं. एक ऐसा ही इंपैक्ट प्लेयर है जिसने अपनी बल्लेबाजी से टी 20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी ठोक कर चयनकर्ताओं की टेंशन बढ़ा दी है.

बीते सोमवार को कोलकाता और बेंगलुरु के बीच खेले गए मुकाबले में जॉस बटलर का बल्ला बोला था. वो इंपैक्ट प्लेयर थे. कोलकाता के 223 रनों के जवाब में बटलर ने शतक ठोककर आखिरी गेंद में केकेआर से जीत छीन ली. इंपैक्ट प्लेयर के नियम के अनुसार अगर बैटिंग कर रही टीम एक बॉलिंग करने के दौरान बल्लेबाज को बैठाकर दूसरे बाहर बैठे गेंदबाज से गेंदबाजी करा सकती है.

इंपैक्ट प्लेयर कॉन्सेप्ट से एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज एक ही पारी में मैच खेलता है. जैसे कोलकाता के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बटलर, चहल की जगह मैदान में आए थे. यानी बॉलिंग करने के बाद चहल का रोल खत्म हो गया था. 

इंपैक्ट प्लेयर का नियम आईपीएल में तो हिट साबित हो रहा है. अब क्या इस नियम से भारतीय टीम को नया सितारा मिल पाएगा या नहीं. यह आंकड़ों से समझ लेते हैं. 

शिवम दुबे ने ठोकी टी 20 विश्व कप की दावेदारी

बटलर के अलावा एक युवा भारतीय बल्लेबाज भी जिसने इंपैक्ट प्लेयर के रूप में खेलकर मैच पलट दिया. इस खिलाड़ी का नाम शिव दुबे हैं. शिवम दुबे ने IPL 2024 में अब तक 6 मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 242 रन बनाए. हाईएस्ट स्कोर 66 रन रहा है. उनका एवरेज 60.50 रहा. उन्होंने 163.51 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इस सीजन शिवम दुबे अब तक 15 छक्के लगा चुके हैं. शिवम ने बतौर इंपैक्ट प्लयेर बल्लेबाजी की है.

युवराज सिंह जैसे ऑलराउंडर की तलाश

2011 के विश्व कप के बाद भारतीय टीम एक अच्छे ऑलराउंडर की तलाश में है. युवराज सिंह के बाद अभी तक भारतीय टीम को अभी तक उनके जैसा ऑलराउंडर नहीं मिल पाया है. क्या इस आईपीएल में भारतीय टीम को युवराज सिंह जैसा ऑलराउंडर मिल सकता है? इसी सवाल का जवाब चयनकर्ता तलाश रहे हैं.

 इंपैक्ट प्लेयर के जरिए भारतीय टीम युवराज सिंह जैसे ऑलारउंडर की तलाश की है. शिवम दुबे इस आईपीएल में टॉप ऑर्डर बैट्समैन के रूप में खेले हैं. उन्होंने बॉलिंग नहीं की. ऐसे में ऑलराउंडर के रूप में उन्हें देखा जाए या नहीं. यह भी अपने आप में एक बड़ा सवाल है. वहीं, इस आईपीएल में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर की भूमिका में दिखे हैं. लेकिन दोनों ने उतना प्रभावित नहीं किया है. वहीं, दिल्ली के अक्षर पटेल भी एक विकल्प बन सकते हैं. हालांकि, आईपीएल के इस सीजन में वो निचलने क्रम में बल्लेबाजी करने आए हैं. 

रोहित शर्मा को बतौर कप्तान विश्व कप में एक अतिरिक्त गेंदबाज की जरूरत होगी. मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर एंड कंपनी इनमें से ऑलराउंडर के रूप में आगामी टी20 विश्व कप के लिए एक नाम को चुन सकती है.