menu-icon
India Daily
share--v1

'जिंदगी के सफर में जो गुजर जाते हैं मकाम..'धोनी के अंदाज में इस भारतीय ऑलराउंडर ने क्रिकेट को कहा अलविदा

Kedar Jadhav Announces Retirement: भारतीय क्रिकेटर केदार जाधव ने सोमवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. यह घोषणा, जो पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के रिटायरमेंट नोट से काफी मिलती-जुलती है, ने दोनों क्रिकेटरों के बीच मजबूत बॉन्ड को भी दिखाया. जाधव ने इंस्टाग्राम पर अपने करियर की तस्वीरों का एक स्लाइड शो शेयर किया, जिसके साथ किशोर कुमार का एक गाना भी था.

auth-image
India Daily Live
Hardik Pandya
Courtesy: Social/Twitter

Kedar Jadhav Announces Retirement: भारतीय क्रिकेट जगत में सोमवार को एक भावुक विदाई देखने को मिली, जहां अनुभवी बल्लेबाज केदार जाधव ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी.

महाराष्ट्र के रहने वाले जाधव का क्रिकेट सफर भले ही चकाचौंध भरा न रहा हो, लेकिन उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी और अपनी उपयोगी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से भारतीय टीम को अहम योगदान दिया.

माही के अंदाज में क्रिकेट को कहा अलविदा

जाधव के संन्यास की घोषणा ने क्रिकेट जगत को इसलिए भी चौंका दिया क्योंकि उन्होंने इसे पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के विदाई पोस्ट से काफी मिलती-जुलती शैली में पेश किया. जाधव ने इंस्टाग्राम पर अपने करियर की यादों को समेटे हुए एक इमोशनल स्लाइड शो शेयर किया, जिसके बैकग्राउंड में दिवंगत सिंगर किशोर कुमार का गाना बज रहा था. 

उन्होंने लिखा, "अपने पूरे करियर में आपके प्यार और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद. 3 बजे IST से, मुझे सभी प्रकार के क्रिकेट से रिटायर्ड मान लें."  यह संदेश सोमवार को दोपहर 3 बजे उनके संन्यास की पुष्टि करता है.

धोनी की तरह ही पोस्ट किया इमोशनल वीडियो

ध्यान देने वाली बात ये है कि जाधव की संन्यास की घोषणा का शब्दशः लगभग वही था, जो धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने आश्चर्यजनक संन्यास पोस्ट में इस्तेमाल किया था. बता दें कि धोनी ने इंग्लैंड में 2019 विश्व कप के दौरान भारत के लिए अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच के एक साल बाद इंस्टाग्राम पर दो-पंक्ति के बयान के साथ संन्यास की घोषणा की थी. 

धोनी ने अपने पसंदीदा गीतों में से एक 'मैं पल दो पल का शायर हूं' के साथ अपने करियर के फोटो स्लाइड शो को शेयर करते हुए कहा था, "आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. 1929 hrs से मुझे रिटायर्ड मानिए."

आखिर कैसा था केदार जाधव का क्रिकेट करियर

केदार जाधव का भारतीय क्रिकेट टीम के साथ सफर 2014 से 2020 के बीच कुल 73 वनडे और 9 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का रहा. उन्होंने भले ही कभी लगातार शानदार प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन उन्होंने हमेशा परिस्थिति के अनुसार उपयोगी बल्लेबाजी की. आंकड़ों की बात करें तो जाधव ने 42.09 के स्वस्थ औसत और 101.06 के स्ट्राइक रेट से 1389 वनडे रन बनाए, जिसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं. यही नहीं, उन्होंने अपने पार्ट-टाइम स्पिन गेंदबाजी से भी कमाल दिखाया और वनडे में 27 विकेट चटकाए.

ज्यादा लंबा नहीं रहा टी20 क्रिकेट का करियर

हालांकि उन्हें टी20 टीम में नियमित जगह नहीं मिली, लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में भी उन्होंने 6 पारियों में एक अर्धशतक की मदद से 122 रन बनाए. जाधव को असली सफलता एमएस धोनी की कप्तानी में मिली, जहां उन्होंने अपनी निचले क्रम की बल्लेबाजी और विस्फोटक क्षमता के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी से भी टीम को संतुलन प्रदान किया. वह उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जो 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

केदार जाधव के संन्यास के साथ, भारतीय क्रिकेट एक ऐसे खिलाड़ी को विदा करता है जिसने भले ही सुर्खियों में नहीं रहा, लेकिन टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. निश्चित रूप से उनके योगदान को फैंस और साथी खिलाड़ी हमेशा याद रखेंगे.