share--v1

21वीं सदी में भारतीय धरती पर जसप्रीत बुमराह ने लिखा नया रिकॉर्ड

India vs England Test Match: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विशाखापत्तनम में अंग्रेज बल्लेबाजी का पतन कर दिया. इसके साथ ही बुमराह ने गजब के रिकॉर्ड बना दिए हैं.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के दूसरे दिन निर्णायक साबित हुए हैं. बुमराह ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 253 रनों पर ढेर करने में भूमिका निभाई और अपने 150 टेस्ट विकेट भी पूरे किए. 

बुमराह का जबरदस्त रिकॉर्ड

बुमराह इतने प्रभावशाली गेंदबाज हैं कि कम से कम 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में उनका औसत दूसरा बेस्ट है. बुमराह 20.28 के औसत से अब तक टेस्ट विकेट ले चुके हैं. उनसे बेहतर औसत केवल एस बॉर्न्स का है जो 16.43 का है. 

मैलकम मार्शल, जोएल गार्नर और कर्टली एंब्रोस जैस महान गेंदबाज भी 21 से कम का गेंदबाजी औसत रखकर अपना बड़ा नाम बना चुके हैं. 

एवरेज और स्ट्राइक रेट में सिर्फ एक गेंदबाज बेस्ट

150 विकेट पूरे करते हुए जिस गेंदबाज का औसत और स्ट्राइक रेट बुमराह से ज्यादा है वह वकार युनिस हैं. इसके अलावा कोई गेंदबाज बुमराह के आसपास नहीं ठहरता. वकार का औसत तक 18.37 और स्ट्राइक रेट 35.9 का था. बुमराह का स्ट्राइक रेट 44.7 का है. 

सदी का रिकॉर्ड

इस सदी में बुमराह द्वारा 45 रन देकर लिए गए 6 विकेट किसी भारतीय पेसर द्वारा अपनी धरती पर किया गया बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है.

टेस्ट क्रिकेट में बुमराह ने चौथी बार छह विकेट हासिल किए हैं. उनका बेस्ट 27 रन देकर 6 विकेट है जो वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में किंग्सटन में आया था. वे मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 33 रन देकर 6 विकेट ले चुके हैं. 

अश्विन का भी एक अनचाहा आंकड़ा

एक तरफ बुमराह का जलवा देखने के लिए मिला तो दूसरी तरफ कुलदीप यादव ने भी 3 विकेट लिए. लेकिन ये रविचंद्रन अश्विन थे जिन्होंने एक भी विकेट नहीं लिया. केवल पांचवीं दफा ऐसा हुआ है जब अश्विन को भारत में किसी टेस्ट पारी में विकेटहीन रहना पड़ा हो.  इस मामले में उनका सबसे खराब आंकड़ा इंग्लैंड के खिलाफ विजाग में ही आया. अश्विन ने इस पारी में बगैर विकेट के 61 रन दिए. 

Also Read

First Published : 03 February 2024, 09:19 PM IST