share--v1

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच लगेगा टेस्ट का शतक, बल्लेबाजी कोच ने बताया जीत से बड़ी कौन सी परीक्षा

IND vs WI 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 20 जुलाई से शुरू हो रहा सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला 100वां मैच बनने जा रहा है.

auth-image
Vineet Kumar

IND vs WI 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 20 जुलाई से शुरू हो रहा सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला 100वां मैच बनने जा रहा है. ऐसे में जहां भारतीय टीम की नजरें जीत के साथ कैरिबियाई टीम को क्लीन स्वीप करने पर होंगी तो वहीं पर कैरिबियाई टीम जीत हासिल कर सीरीज को बराबर करने की ओर देखेगी. यह मैच भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए भी खास होने वाला है जो कि इस मैच में रन बनाकर अपनी करियर की गाड़ी को आगे ले जाना चाहेंगे.

मैच से पहले रोहित ने दिया बड़ा बयान

मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने साफ किया कि उनकी टीम के लिये यह बड़ा मौका है और वो पहले मैच की तरह ही इस मैच में भी दबदबा बनाकर रखना चाहेंगे. भारतीय टीम ने डोमिनिका में खेले गये पहले मैच में एक पारी और 141 रनों से जीत हासिल की थी. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम को इस मैच के बाद साल के अंत में साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैच खेलने जाना है. ऐसे में रहाणे जैसे खिलाड़ियों के लिए अपनी जगह पक्की करने का यह बड़ा मौका है.

रहाणे के लिए अहम होगा ये मैच

अजिंक्य रहाणे पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सके थे जबकि दूसरी पारी में भारतीय टीम की बल्लेबाजी ही नहीं आ सकी. ऐसे में प्रबल संभावना है कि अगर भारतीय टीम टॉस जीतती है तो पहले बल्लेबाजी करने की कोशिश करेगी और ऐसा हुआ तो रहाणे इसका फायदा उठाना चाहेंगे क्योंकि साउथ अफ्रीका दौरे पर श्रेयस अय्यर भी फिट हो जाएंगे.

मैच से पहले बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने साफ किया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये अगर उन्हें जगह बनानी है तो अजिंक्य रहाणे के फॉर्म में रहने की जरूरत होगी.

उन्होंने कहा ,‘तकनीक पर तो आप लगातार काम करते हैं लेकिन मुझे उनके स्थिर रवैये ने प्रभावित किया. वह गेंद को देर से खेल रहा था और शरीर के पास भी. वह नेट्स पर भी ऐसे ही खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के हालात में ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होगी.'

उनादकट को जगह मिलने पर संशय

पहला मैच तीन दिन के भीतर ही जीतने वाली टीम में ज्यादा बदलाव की गुंजाइश तो नहीं है लेकिन, देखना होगा कि खराब प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को फिर मौका मिलता है या नहीं. गौरतलब है कि जयदेव उनादकट ने अपने 13 साल के करियर में तीन ही टेस्ट मैच खेले हैं. डोमिनिका में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला और उन्होंने नौ ओवर ही डाले. पहले मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की तूती बोली और इस मैच में भी पिच टर्निंग होने की संभावना है जिससे कैरेबियाई टीम में बल्लेबाजी हरफनमौला रेमन रीफर की जगह स्पिन हरफनमौला केविन सिनक्लेयर को शामिल किया गया है. भारतीय टीम ऐसे में उनादकट की जगह एक और स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल को उतार सकती है.

कोहली भी खत्म करना चाहेंगे शतक का सूखा

शार्दुल ठाकुर को भी मौका मिल सकता है जिनकी बल्लेबाजी में काफी सुधार आया है. डेब्यू टेस्ट में 171 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अपनी लय को बरकरार रखना चाहेंगे तो वहीं पर शुभमन गिल को टीम एक बार फिर से तीसरे नंबर पर उतारने का प्रयोग करना जारी रखेगी. दिसंबर 2018 से विदेश में शतक नहीं लगा सके विराट कोहली इस सूखे को खत्म करना चाहेंगे तो वहीं पर ईशान किशन भी कैरिबियाई टीम के खिलाफ मिलने वाले इस मौके को भुनाना चाहेंगे.

वेस्टइंडीज के लिये डेब्यू करने वाले एलिक अथानाजे को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों का सामना नहीं कर सका. कैरिबियाई टीम को तेज गेंदबाजों की मददगार पिच की जरूरत है ताकि केमार रोच और अल्जारी जोसेफ कोई कमाल कर सकें.

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा ( कप्तान ), शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट ( कप्तान) , जर्मेन ब्लैकवुड, जोशुआ डासिल्वा, एलिक अथानाजे, रहकीम कॉर्नवेल, शेनोन गैब्रियल, जैसन होल्डर, अलजारी जोसेफ, रेमन रीफर, केमार रोच, टी चंद्रपॉल, किर्क मैकेंजी, जोमेल वारिकन.

इसे भी पढ़ें- EMERGING ASIA CUP 2023: हांगरेकर के पंजे में पाकिस्तान ने तोड़ा दम, सुदर्शन के शतक से जीता भारत, जानें कब और किससे होगा सेमीफाइनल