menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC में विराट नहीं तो कौन? धीमी पिच-एंकर बनाम पावर-हिटर पर बहस

विराट कोहली लंबे समय से क्रिकेट से दूर हैं. टी20 वर्ल्ड कप नजदीक है ऐसे में ये खबर आ रही है कि उनका वर्ल्ड कप टीम में शामिल बनने की संभावना कम है.

auth-image
India Daily Live
Virat Kohli

T20 WC: विराट कोहली अगले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे या नहीं इसे लेकर सस्पेंस बरकरार है. लंबी छुट्टी पर चल रहे कोहली को लेकर अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि वह कप मैदान पर वापसी करेंगे. रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 फॉर्मेट से 14 महीने से दूर थे. इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ दोनों की वापसी हुई थी. 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये साफ कहा था कि अगले टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ही टीम के कप्तान होंगे. उस समय यह माना गया कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में जून में होने वाले वर्ल्ड कप में दोनों का खेलना तय हो गया है, लेकिन अब जो रिपोर्ट आ रहे हैं वो कुछ और ही इशारा कर रहा है. 

विराट नहीं खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप?

रिपोर्ट की माने तो विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप के लिए कंसीडर नहीं किया जा रहा है. मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर को विराट कोहली को यह संदेश देने का कार्य सौंपा गया है. कहा जा रहा है कि वेस्टइंडीज और अमेरिका की पिच धीमी होगी इसलिए उन्हें वहां खेलने में दिक्कत आ सकती है. ऐसे विकेट पर उन्हें रन बनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

मीडिल ऑर्डर में कई पावर हिटर

भारत के पास इस समय मीडिल ऑर्डर में कई पावर हिटर हैं. सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा इस समय टीम का हिस्सा हैं और बीच के ओवरों में तेजी से रन बनाने की काबिलियत रखते हैं. वहीं विराट मीडिल ओवर्स में फंसते हैं. हालांकि जो आंकडे़ं विराट के टी20 में है उसे देखकर कोई भी टीम उन्हें बाहर नहीं बिठा सकती. कोहली ने अभी तक 117 टी20 मैच खेले हैं. उनका औसता 51.8 के औसत और 138 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. ये किसी भी प्लेयर के लिए असाधारण आंकड़ा है. पिछले वर्ल्ड का वो मैच कौन भूल सकता है जब विराट कोहली ने अकेले दम पर पाकिस्तान के खिलाफ मैच जिताया था. 

एंकर बनाम पावर-हिटर बहस

विराट कोहली के समर्थकों का कहना है कि अभी कोहली टी20 में बेस्ट हैं. वो मैच में एंकर का रोल अदा करते हैं. कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपने 109 छक्कों में 361 चौके है. वो विकेट के बीच दौड़कर रन बनाते हैं. इससे टीम को और उन्हें काफी फायदा भी मिला है. वनडे वर्ल्ड कप में कोहली ने काफी रन भागकर बनाए. अब टी20 फॉर्मेट बदल रहा है हर बल्लेबाज आते ही रन को देखता है. अगर कोई बल्लेबाज 10 गेंद खेलता है तो 20 से 25 रन बनाने को देखता है. 

इस बार का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है. भारत अपने चार प्रारंभिक लीग मुकाबले संयुक्त राज्य अमेरिका में (तीन न्यूयॉर्क में और एक लॉडरहिल में) और तीन सुपर आठ मुकाबले वेस्टइंडीज में खेलेगा. नॉकआउट के मैच भी वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे. कोहली ने अमेरिका और कैरेबियन में 12 टी-20 मैच खेले हैं, सभी वेस्टइंडीज के खिलाफ. दस पारियों में उन्होंने 29.2 की औसत और स्ट्राइक रेट से 292 रन बनाए हैं. यह तब की बात है जब कोहली अपने चरम पर थे, जब वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में नियमित थे.