menu-icon
India Daily
share--v1

ICC Test Rankings: डेब्यू सीरीज में धमाल करने वाले यशस्वी जायसवाल का एक और कमाल, अब रैंकिंग्स में लगाई बड़ी छलांग

ICC Test Rankings: भारतीय टीम इस वक्त वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां पर वो 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है.

auth-image
Vineet Kumar
ICC Test Rankings: डेब्यू सीरीज में धमाल करने वाले यशस्वी जायसवाल का एक और कमाल, अब रैंकिंग्स में लगाई बड़ी छलांग

ICC Test Rankings: भारतीय टीम इस वक्त वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां पर वो 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है. 27 जुलाई से शुरू होने वाली इस सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली थी जिसमें उसने 1-0 से जीत हासिल की. इस सीरीज में भारत के लिए मुकेश कुमार, यशस्वी जायसवाल और इशान किशन ने डेब्यू भी किया. तीनों डेब्यूटेंट खिलाड़ियों की बात करें तो यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया.

डेब्यू सीरीज में जायसवाल ने मचाया धमाल

जायसवाल ने भारत के लिए डेब्यू करते हुए पहली ही पारी में 171 रनों की पारी खेली जिसके चलते टीम को 141 रन और एक पारी की बड़ी जीत हासिल हुई. बारिश के चलते सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ लेकिन इस मैच भी जायसवाल ने अर्धशतकीय पारी खेली. जायसवाल ने पहले मैच में 387 गेंदों का सामना कर 16 चौके और एक छक्के की मदद से 171 रनों की पारी खेली तो वहीं दूसरे मैच में 74 गेंदों का सामना कर 9 चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन की पारी खेली. इसके चलते जायसवाल ने भारत-वेस्टइंडीज सीरीज में 88.67 की औसत से सबसे ज्यादा 266 रन बनाए.

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में हुआ फायदा

यशस्वी जायसवाल को अपनी इन पारियों के चलते आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी फायदा मिला है. डेब्यू के साथ यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में 11 पायदान की छलांग लगाते हुए 63वें स्पॉट पर कब्जा जमा लिया है. वहीं पहले मैच में शतक और दूसरे मैच में अर्धशतक लगाने वाले रोहित शर्मा बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे और टॉप-10 में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी बने.

जानें क्या है रोहित-कोहली का हाल

रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 759 रेटिंग हासिल की है और 10वें पायदान पर काबिज हैं. श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने भी 759 रेटिंग के साथ 9वें पायदान पर काबिज हैं. खेल के मैदान से दूर चल रहे ऋषभ पंत को रैंकिंग में एक पायदान का नुकसान हुआ है तो वहीं पर विराट कोहली शतक लगाने के बावजूद अभी भी 14वें पायदान पर बरकरार हैं.