menu-icon
India Daily
share--v1

भारत के R Praggnanandhaa ने शतरंज विश्व कप के फाइनल में मारी शानदार एंट्री, अब वर्ल्ड नंबर 1 से होगी भिड़ंत

भारत के शतरंज खिलाड़ी रमेशबाबू प्रगनानंद फिडे शतरंज विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने सेमीफाइनल में विश्व नंबर 3 खिलाड़ी फाबियानो कारूआना को टाईब्रेकर में 3.5-2.5 से हराया.

auth-image
Abhiranjan Kumar
भारत के R Praggnanandhaa ने शतरंज विश्व कप के फाइनल में मारी शानदार एंट्री, अब वर्ल्ड नंबर 1 से होगी भिड़ंत

Chess World Cup 2023: भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रगनानंद (R Praggnanandhaa) ने सोमवार को अजरबैजान के बाकू में शतरंज विश्व कप के फाइनल में विश्व नंबर 3 फैबियानो कारूआना को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. सेमीफाइनल में प्रगनानंद ने विश्व नंबर 3 खिलाड़ी फाबियानो कारूआना को टाईब्रेकर में 3.5-2.5 से हराया. अब शतरंज विश्व कप के फाइनल में प्रगनानंद का सामना विश्व नंबर 1 खिलाड़ी मैग्रेस कार्लसन से होगा. इससे पहले रमेशबाबू प्रगनानंद ने गुरुवार को सडन डेथ टाईब्रेक में हमवतन अर्जुन एरिगैसी को 5-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी.

अर्जुन एरिगैसी को दी मात

17 साल के रमेशबाबू प्रगनानंद ने पहले ही अगले साल के कैंडिडेट्स इवेंट में जगह पक्की कर ली है. चेन्नई का ये खिलाड़ी पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के अलावा कैंडिडेट्स में प्रतिस्पर्धा करने वाला एकमात्र अन्य भारतीय होगा. टाईब्रेकर में अमेरिकी ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा को हराने के बाद प्रगनानंद ने फिडे विश्व कप के सबसे बड़े उलटफेर में से एक की शुरुआत की थी.

 

कम उम्र में दिखाया जलवा

रमेशबाबू प्रगनानंद भारतीय चेस प्लेयर है, जिनका जन्म 5 अगस्त 2005 में हुआ था. भारत के युवा ग्रैंडमास्टर प्रगनानंद ने बेहद ही कम उम्र में अपने टैलेंट का लोहा मनवाया था और साल 2022 में ग्रैंडमास्टर का टाइटर जीता. साल 2013 में ने वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप अंडर-8 का टाइटल जीता और सात साल की उम्र में उन्होंने FIDE Master और साल 2015 में उन्होंने अंडर-10 का टाइटल अपने नाम किया. 10 साल की उम्र में उन्होंने इतिहास रचा और सबसे युवा इंटरनेशनल मास्टर क्लास चेस प्लेयर बने थे. साल 2017 में उन्होंने पहली बार ग्रैंडमास्टर का टाइटल जीता था. इसके अलावा भी उन्होंने कई रिकॉर्ड्स बेहद कम उम्र में अपने नाम किए हैं.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: 'ये पागलपंती नहीं करते हम...', रोहित शर्मा ने बोल दिया कुछ ऐसा कि वीडियो हो गया वायरल