menu-icon
India Daily
share--v1

Chess World Cup: शतरंज विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में पहली बार चार भारतीय पहुंचे, होगी कड़ी टक्कर

यह शंतरज के विश्वकप के इतिहास में पहली बार है जब क्वार्टर फाइनल में में चार भारतीय पहुंचे हैं. मलतब टूर्नामेंट के अंतिम-8 खिलाड़ियों में से 4 भारतीय ही है.

auth-image
Suraj Tiwari
Chess World Cup: शतरंज विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में पहली बार चार भारतीय पहुंचे, होगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली : यह शंतरज के विश्वकप के इतिहास में पहली बार है जब क्वार्टर फाइनल में में चार भारतीय पहुंचे हैं. मलतब टूर्नामेंट के अंतिम-8 खिलाड़ियों में से 4 भारतीय ही है. इससे यह कहना गलत नहीं होगा कि विश्वकप भारत में आने के संभावना सबसे ज्यादा है. भारतीय ग्रैंड मास्टर विदित गुजराती ने रूस के जीएम इयन नेपोमनियचची को पराजित कर विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. ये चौथे भारतीय बन गए हैं जो एक ही टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत का नेतृत्व करेंगे.

इसके पहले विश्वनाथन आनंद जीते है यह मुकाबला

अजरबैजान में आयोजित शतरंज फीडे विश्वकप के क्वार्टर फाइनल की टीम फाइनल हो गई है. जिसमें चार भारतीय है. इसमें विदित गुजराती, डी गुकेश, आर प्रगनानंदा और अर्जुन एरीगेसी हैं. विदित गुजराती के अलावा सभी ने पहले से ही क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया था. अब इन सभी खिलाड़ियों के बीच सेमी फाइनल के लिए मुकाबला शुरू होगा. 2007-13 के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के बाद से भारत का कोई भी खिलाड़ी इस पर दुबारा पहुंच नहीं पाया था. हालांकि इस बार यह उम्मीद की जा रही है.

अब इन सभी के बीच आपस में मैच

वर्तमान विश्व चैंपियन नार्वे के मैग्नस कार्लसन हैं. क्वार्टर फाइनल फाइनल में उनका मुकाबला भारत के डी गुकेश के साथ रविवार को खेला जाएगा. डी गुकेश अभी वर्तमान में रैंकिंग पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंन से आगे आ चुके हैं. इसके अलावा प्रगनाननंदा का मुकाबला अर्जुन एरीगेसी के बीच खेला जाना है. इसके साथ ही विदित गुजराती का मुकाबला अब अजरबैजान के निजात एबासोव के साथ खेलेंगे.

इसे भी पढ़ें-  World Cup 2023: भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज होने वाला है मुकाबला, अहमदाबाद में होटलों के दाम ने छुए आसमान